लाइव टीवी

Delhi Elections 2020: दिल्ली के दंगल में 164 करोड़पति प्रत्याशी, लिस्ट में सबसे ऊपर AAP के धर्मपाल लाकड़ा
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: January 26, 2020, 8:31 AM IST
Delhi Elections 2020: दिल्ली के दंगल में 164 करोड़पति प्रत्याशी, लिस्ट में सबसे ऊपर AAP के धर्मपाल लाकड़ा
दिल्ली चुनाव में टॉप 4 करोड़पति प्रत्‍याशी AAP से हैं. (फाइल)

आम आदमी पार्टी (AAP) के धर्मपाल लाकड़ा के पास 292.1 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वह दिल्‍ली विधानसभा के इस बार के चुनाव में सबसे अमीर प्रत्‍याशी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2020, 8:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इस बार के दिल्ली विधानसभा (Delhi Legislative Assembly) चुनाव में बड़ी संख्या में अमीर उम्मीदवार (Candidates) चुनाव लड़ रहे हैं. ये लोग इस बात की भरपूर कोशिश कर रहे हैं कि उनकी पार्टी बहुमत के जादुई आंकड़े तक पहुंच जाए. साल 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के 143 उम्मीदवारों के पास एक करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति थी. लेकिन, इस बार 11 फीसदी की वृद्धि के साथ ऐसे उम्मीदवारों की संख्या 164 हो गई है.

धर्मपाल लाकड़ा सबसे अमीर
इस बार 13 उम्मीदवारों ने चुनावी हलफनामे में 50 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है. इसमें AAP के छह, कांग्रेस (Congress) के चार और भाजपा (BJP) के तीन उम्मीदवार शामिल हैं. AAP के धर्मपाल लाकड़ा के पास 292.1 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वह इस बार के विधानसभा चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. चार सबसे अमीर उम्मीदवार AAP से हैं.

दूसरे नंबर पर AAP की ही परमिला टोकस

इसके साथ ही तीन उम्मीदवारों ने 80 करोड़ रुपये के करीब संपत्ति घोषित की है. लाकड़ा के बाद आरके पुरम सीट से चुनाव लड़ रहीं परमिला टोकस का नाम आता है, जिन्होंने अपने और अपने परिवार के नाम पर 80.8 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. AAP के बदरपुर से उम्मीदवार राम सिंह नेताजी ने भी 80 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. कांग्रेस (Congress) के नेता रहे राम सिंह दो बार विधायक रहे चुके हैं. वह अब AAP का दामन थाम चुके हैं.

कांग्रेस की प्रियंका पांचवें नंबर पर
पटेल नगर से चुनाव लड़ रहे AAP के राज कुमार आनंद ने 76 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. परमिला टोकस कांग्रेस (Congress) की प्रियंका सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी, जो अमीर उम्मीदवारों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं. प्रियंका सिंह ने 70.3 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है.बीजेपी के करोड़पति उम्मीदवार
बीजेपी (BJP) के उम्मीदवार इस सूची में छठे, सातवें और आठवें स्थान पर हैं. छतरपुर से उम्मीदवार ब्रह्म सिंह तंवर ने 66.3 करोड़ रुपये, कृष्णा नगर से अनिल गोयल ने 64.1 करोड़ रुपये और बिजवासन से सत प्रकाश राणा ने 57.4 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. इसके अलावा नौवें और 10वें नंबर पर भी AAP उम्मीदवार ही हैं. राजौरी गार्डन से धनवंती चंदेला के पास 56.9 करोड़ रुपये और उत्तम नगर से नरेश बाल्यान के पास 56.9 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

इनकी है एक लाख से भी कम संपत्ति
चुनाव लड़ रहे पांच उम्मीदवारों ने एक लाख रुपये या उससे भी कम की संपत्ति घोषित की है. 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा (Delhi Legislative Assembly) के लिए मतदान 8 फरवरी को होगा और नतीजे 11 फरवरी को घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: BJP कैंडिडेट कपिल मिश्रा 48 घंटे तक नहीं कर सकेंगे प्रचार, चुनाव आयोग ने लगाया बैन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 8:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर