लुधियाना से हरदोई जा रहे मजदूर की भूख से मौत पर NHRC ने यूपी सरकार से मांगा जवाब
Ludhiana News in Hindi

लुधियाना से हरदोई जा रहे मजदूर की भूख से मौत पर NHRC ने यूपी सरकार से मांगा जवाब
बीते दिनों सहारनपुर में पंजाब के लुधियाना से पैदल ही यूपी के हरदोई जा रहे विपिन कुमार की भूख से मौत हो गई.

19 साल के विपिन की 6 दिनों तक लगातार 350 किलोमीटर तक पैदल चलने के बाद सहारनपुर में मौत हो गई. अब उसकी मौत पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुए यूपी सरकार से जवाब मांगा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच प्रवासी मजदूर (Migrant Labor) जैसे-तैसे अपने घर पहुंचना चाह रहे हैं. इस क्रम में कई मजदूरों को जहां बस या ट्रेन जैसे साधन मिल जा रहे हैं, लेकिन वहीं कई लोग पैदल ही अपने गंतव्य के लिए रवाना हो जा रहे हैं. रास्ते में तमाम परेशानियों के साथ-साथ कई मजदूरों को इस कारण जान भी गंवानी पड़ रही है.

बीते दिनों सहारनपुर में भी पंजाब के लुधियाना से पैदल ही यूपी के हरदोई जा रहे विपिन कुमार की भूख से मौत हो गई. 19 साल के विपिन की 6 दिनों तक लगातार 350 किलोमीटर तक पैदल चलने के बाद सहारनपुर में मौत हो गई. अब उसकी मौत पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुए यूपी सरकार से जवाब मांगा है.

मांगी यह जानकारी
मानवाधिकार आयोग ने भूख से प्रवासी मजदूर की मौत पर यूपी के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर ये जवाब मांगा है. आयोग ने हरदोई के रहने वाले प्रवासी मजदूर विपिन की मौत पर स्वतः संज्ञान लेते हुए नोटिस भेजा है. आयोग ने अपने नोटिस में यूपी सरकार से उन प्रवासी मजदूरों की वर्तमान स्थिति की जानकारी भी मांगी है, जो लॉकडाउन के दौरान अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए हैं. मानवाधिकार आयोग ने यूपी के मुख्य सचिव को भेजे नोटिस में इन सवालों का 4 हफ्ते में जवाब देने को कहा है.



घर वापसी के इंतजामों पर भी जानकारी मांगी


यूपी सरकार को भेजे नोटिस में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने प्रवासी मजदूरों की घर वापसी को लेकर किए गए इंतजामों पर भी जानकारी मांगी है. आयोग ने यूपी सरकार से यह भी जानना चाहा है कि अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों की घर वापसी को लेकर सरकार ने अब तक क्या कदम उठाए हैं. प्रवासी मजदूर आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें, इसके लिए क्या इंतजाम किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- COVID-19: दिल्ली के कोरोना वारियर्स को सीएम केजरीवाल का सलाम, शेयर करेंगे इन Heroes की कहानियां
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading