Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली कनॉट प्‍लेस में 1984 दंगा पीड़ितों ने राजीव नाम पर कालिख पोती

दिल्‍ली कनॉट प्‍लेस में 1984 दंगा पीड़ितों ने राजीव नाम पर कालिख पोती

protest at rajeev chowk, news18hindi

protest at rajeev chowk, news18hindi

1984 दंगा पीड़ितों ने राजीव चौक पर लगे साइन बोर्ड पर राजीव नाम पर कालिख पोत थी. इसके साथ ही चप्‍पल और जूतों की माला पहनाकर विरोध जताया.

    दिल्ली के कनॉट प्‍लेस (राजीव चौक) पर 1984 दंगा पीड़ितों ने राजीव नाम पर कालिख पोत दी. इतना ही नहीं लोगों ने राजीव नाम के साइनबोर्ड पर जूते-चप्‍पलों की माला भी चढ़ा दी. ये लोग लगातार नारेबाजी कर रहे थे. खुद को दंगा पीड़‍ित बता रहे इन लोगों ने काफी देर तक राजीव चौक पर हंगामा किया. इस दौरान महिला और पुरुष दोनों शामिल रहे.

    बता दें कि 1984 में इंदिरा गांधी की उनके अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी. जिसके बाद देश के कई शहरों में सिख विरोधी दंगे भड़क उठे थे. कहा जाता रहा है कि कांग्रेस पार्टी के कुछ कार्यकर्ता इसमें सक्रिय रूप से शामिल थे. इंदिरा गांधी की हत्या सिखों के एक अलगाववादी गुट ने उनके द्वारा अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में करवाई गई सैनिक कार्रवाई के विरोध में कर दी थी.

    भारत सरकार की ऑफिशियल रिपोर्ट के मुताबिक पूरे भारत में इन दंगों में कुल 2800 लोगों की मौत हुई थी. जिनमें से 2100 मौतें केवल दिल्ली में हुई थीं. CBI जांच के दौरान सरकार के कुछ कर्मचारियों का हाथ भी 1984 में भड़के इन दंगों में सामने आया था. इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उनके बेटे राजीव गांधी प्रधानमंत्री बने थे.

    Tags: Delhi, Delhi news, Delhi police, Rajiv Gandhi

    अगली ख़बर