लाइव टीवी

गुरुग्राम में हर महीने हो रही 20 करोड़ रुपए की बिजली चोरी
Delhi-Ncr News in Hindi

ETV Haryana/HP
Updated: January 12, 2018, 3:40 PM IST
गुरुग्राम में हर महीने हो रही 20 करोड़ रुपए की बिजली चोरी
प्रतीकात्मक तस्वीर

गुरुग्राम बिजली विभाग की तरफ से बिजली चोरी रोकने के लिए मुहिम चलाई जा रही है. वहीं इस मुहिम के तहत सैंकड़ों बिजली चोरों को पकड़ा गया है. इस बीच सबसे बड़ी बात ये है कि पूरे सर्कल में करीब 40 प्रतिशत जो बिजली चोर पकड़े गए उन्होंने जो चालान काटा गया है उसकी फीस भर दी है.

  • Share this:
गुरुग्राम बिजली विभाग की तरफ से बिजली चोरी रोकने के लिए मुहिम चलाई जा रही है. वहीं इस मुहिम के तहत सैंकड़ों बिजली चोरों को पकड़ा गया है. इस बीच सबसे बड़ी बात ये है कि पूरे सर्कल में करीब 40 प्रतिशत जो बिजली चोर पकड़े गए उन्होंने जो चालान काटा गया है उसकी फीस भर दी है.

वहीं इसी आंकड़ों को ध्यान में रखे तो गुरुग्राम में हर महीने 20 करोड़ रुपए की बिजली चोरी होती है. वहीं अभी तक करीब 50 करोड़ रुपए से कहीं ऊपर बिजली चोरों से विभाग रकम वसूल कर चुका है.

यही नहीं हर साल गुरुग्राम सर्कल के लोग 5500 करोड़ रुपए का बिजली बिल भी भरते हैं. लेकिन सैंकड़ों करोड़ों रुपए की बिजली चोरी को रोकने के लिए विभाग की तरफ से काफी प्रयास किये जा रहे है और उसका असर दिख तो रहा है लेकिन एक चिंता का विषय भी है.

गुरुग्राम सर्कल के अंतर्गत बिजली के कुल 3.73 लाख उपभोक्ता हैं, जिसके ऊपर 3779 हजार किलोवाट का लोड है. सोहना पलवल सर्कल के अंतर्गत आता है. सोहना में 28 हजार उपभोक्ता हैं, इसको मिलाकर पूरे जिले में कुल 4 लाख उपभोक्ता हैं. गुरुग्राम सर्कल के तहत बिजली वितरण में 12,500 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर लगे हैं. यहां 11 केवी के कुल 736 फीडर से बिजली सप्लाई हो रही है.



 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 12, 2018, 3:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर