• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Flu Alert: दिल्ली में 28 प्रतिशत घरों में किसी न किसी सदस्य को फ्लू के लक्षण

Flu Alert: दिल्ली में 28 प्रतिशत घरों में किसी न किसी सदस्य को फ्लू के लक्षण

अभी तक, सभी मामलों में बच्चों के लिए कोविड परीक्षण अनिवार्य नहीं हैं.(फाइल फोटो)

अभी तक, सभी मामलों में बच्चों के लिए कोविड परीक्षण अनिवार्य नहीं हैं.(फाइल फोटो)

Flu Symptoms in Delhi: स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि फ्लू और कोविड -19 के समान लक्षण हैं और दिल्ली सरकार को फ्लू के मौसम में कोरोनावायरस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए गंभीरता पूर्वक तेजी से परीक्षण जारी रखना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में किए गए एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 28 प्रतिशत घरों में एक या एक से अधिक सदस्य फ्लू जैसे लक्षण से पीड़ित दिख रहे हैं. यह सर्वेक्षण लोकल सर्किल द्वारा ऑनलाइन किया गया था और इसमें 7,697 व्यक्तियों के उत्तरों को आधार बनाया गया है.

    हिन्दुस्तार टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में भाग लेने वालों से उनके घरों में वर्तमान में बुखार, नाक बहना, खांसी, सिरदर्द या शरीर में दर्द जैसे फ्लू के लक्षणों वाले व्यक्तियों की संख्या के बारे में पूछा गया था.सवाल के जवाब में, दिल्ली के 6 प्रतिशत निवासियों ने कहा कि उनके घर में वर्तमान में फ्लू जैसे लक्षणों वाले ‘चार या अधिक व्यक्ति’ हैं, जबकि 11 प्रतिशत ने कहा कि उनके यहां समान लक्षणों वाले दो-तीन व्यक्ति हैं.

    क्या कहती है सर्वेक्षण रिपोर्ट

    सर्वेक्षण में कहा गया है कि 11 प्रतिशत अन्य व्यक्तियों ने कहा कि ऐसे लक्षणों के साथ केवल एक व्यक्ति है. सर्वेक्षण में शामिल दिल्ली के अधिकांश 72 प्रतिशत निवासियों ने कहा कि उनके घर में किसी को भी फ्लू जैसे लक्षण नहीं हैं. इसमें कहा गया है कि कुल मिलाकर, दिल्ली के 28 प्रतिशत घरों में एक या एक से अधिक सदस्य हैं, जो वर्तमान में फ्लू जैसे लक्षणों से पीड़ित हैं.

    कोरोना वायरस बीमारी की संभावित तीसरी लहर की आशंका के बीच फ्लू के बढ़ते मामले चिंता का विषय हैं. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की हालिया बैठक में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि फ्लू और कोविड -19 के समान लक्षण हैं और दिल्ली सरकार को फ्लू के मौसम में कोरोनावायरस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए जोरदार परीक्षण जारी रखना चाहिए.

    रोज 50-60 मामले सामने आ रहे

    सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि अस्पतालों में प्रतिदिन वायरल संक्रमण के कम से कम 50-60 मामले सामने आ रहे हैं, और बड़े पैमाने पर शहर में अत्यधिक गर्मी और अत्यधिक वर्षा के साथ बदलते मौसम के लक्षणों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने जुलाई में इसी तरह का एक और सर्वेक्षण किया था, जिसमें शामिल 28 प्रतिशत व्यक्तियों ने कहा था कि वे तीसरी लहर की मडराती आशंका के बीच अगस्त और सितंबर के दौरान यात्रा करने की योजना बना रहे हैं.

    उस सर्वेक्षण में 18,000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया था, जो 311 जिलों में रहते हैं. इनमें से 68 प्रतिशत पुरुष और शेष महिलाएं थीं. बता दें कि लोकल सर्किल एक ऐसा मंच है जो नागरिकों और संगठनों को एक-दूसरे से जुड़ने और सामूहिक मुद्दों, चुनौतियों, समाधानों, अवसरों, वृहद या सूक्ष्म स्तरों पर नब्ज को समझने की अनुमति देता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज