Assembly Banner 2021

Covid-19: दिल्ली में कोरोना के 286 नए मामले, सत्येंद्र जैन बोले- खत्‍म हो रहा है महामारी का प्रकोप

 दिल्ली में मिल रहे कोरोना संक्रमितों पर स्वास्थ्य मंत्री ने यह बड़ा बयान दिया है.

दिल्ली में मिल रहे कोरोना संक्रमितों पर स्वास्थ्य मंत्री ने यह बड़ा बयान दिया है.

दिल्ली (Delhi) के स्वास्थ्य मंत्री ने सत्येंद्र जैन (Satendra Jain) ने कहा कि पैंडेमिक फेज का मतलब होता है बीमारी का बहुत तेजी से बढ़ना, जिसे महामारी कहते हैं, लेकिन एंडेमिक फेज का मतलब है बीमारी का बने रहना.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में रविवार को कोविड-19 (Covid19) के 286 नए मामले सामने आए हैं वहीं दो कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की मौत (Death) हो गई है. स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के द्वारा बताई गई जानकारी में यह बात सामने आई है.

वहीं दिल्ली में कोरोना की ताजा स्तिथि के मामल में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में स्थिति नियंत्रण में है और फिलहाल किसी तरह से डरने की जरूरत नहीं है. हालांकि कोरोना की मौजूदा स्तिथि पर टिप्पणी करते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि ऐसा अब दिल्ला में कोरोना का पैंडेमिक फेज़ खत्म हो रहा है और हम सुरक्षित जोन पर जा रहे हैं.

कोरोना की स्तिथि पर टिप्पणी करते हुए जैन ने कहा कि ऐसा लगता है कि कोरोना का पैंडेमिक फेज़ खत्म हो रहा है, लेकिन हम एंडेमिक फेज में जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पैंडेमिक फेज का मतलब होता है बीमारी का बहुत तेजी से बढ़ना जिसे महामारी कहते हैं. लेकिन, एंडेमिक फेज़ का मतलब है बीमारी का बने रहना, जैसे स्वाइन फ्लू आया था जिस समय शुरू हुआ था तेज़ी से आया था लेकिन उसके बाद हर साल कुछ केस आते हैं.



दिल्‍ली में खुला देश का सबसे हाइटेक किडनी डायलिसिस अस्‍पताल, इलाज-खाना सब मिलेगा फ्री
अभी ऐसा लगता नहीं है कि कोरोना एकदम से खत्म होने वाला है, कुछ केस आते रहेंगे और मुझे लगता है इसके साथ जीना हमें सीखना होगा. मास्क लगाना एक अहम सीख है जो पिछले एक साल में हमने सीखा है. इसलिए मास्क जरूर लगाएं तभी इससे बचा जा सकता है.

बता दें कि इससे पहले शनिवार को संक्रमण के 321 नए मामले सामने आए थे, जो करीब डेढ़ माह में एक दिन में सामने आने वाले सर्वाधिक मामले थे. इस दिन एक व्यक्ति की मृत्यु भी हुई थी. स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, रविवार को दो संक्रमितों की मौत होने से मरने वालों की संख्या 10,921 पर पहुंच गई है. राजधानी में फिलहाल कोरोना वायरस से संक्रमित 1,803 लोगों का उपचार चल रहा है. बुलेटिन में बताया गया कि रविवार को 91,614 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई. घर में पृथक-वास में रह रहे लोगों की संख्या 937 है तथा अब तक 6.28 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज