Assembly Banner 2021

गौतमबुद्ध नगर में 3 लाख वाहनों का कट सकता है 5500 का चालान, जानिए क्यों

गौतम बुद्ध नगर में अभी तक 7 में से 3 लाख वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है.
 (सांकेतिक तस्वीर)

गौतम बुद्ध नगर में अभी तक 7 में से 3 लाख वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है. (सांकेतिक तस्वीर)

7 लाख के अलावा इस जिले में वे वाहन भी हैं, जो दूसरे शहरों में रजिस्टर्ड हैं. प्लेट लगवाने के लिए केन्द्र सरकार (Central Government) द्वारा दिए गए वक्त में अब सिर्फ 25 दिन ही बचे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 5:00 PM IST
  • Share this:
नोएडा. यह खबर गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में कार-बाइक और स्कूटी चलाने वालों के लिए है. इस जिले के करीब 3 लाख वाहनों का 5.5 हजार रुपये का जुर्माना हो सकता है. ये तीन लाख वो वाहन हैं, जिन्होंने अभी तक अपने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High security number plate) नहीं लगवाई है. प्लेट लगवाने के लिए केन्द्र सरकार (Central Government) द्वारा दिए गए वक्त में अब सिर्फ 25 दिन ही बचे हैं. लोग आखिरी तारीख से पहले नंबर प्लेट लगवा लें, इसके लिए अब प्रशासन ने एक मुहिम शुरू करने जा रहा है.

गौरतलब रहे कि गौतमबुद्ध नगर में करीब 7 लाख वाहन परिवहन कार्यालय में रजिस्टर्ड हैं, लेकिन परिवहन कार्यालय के मुताबिक अभी तक जिले में करीब 3 लाख वाहनों ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई है. यहां तक की नंबर प्लेट के लिए बुकिंग भी नहीं करवाई है. नंबर प्लेट न लगवाने वाले 3 लाख वाहनों में कार, बाइक और स्कूटी सभी शामिल हैं.

350 से 700 रुपये की नंबर प्लेट का 5500 का चालान
बाइक और कार की हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने का खर्च 350 से लेकर 700 रुपये तक का है. लेकिन, अगर आपने नंबर प्लेट नहीं लगवाई है तो नोएडा ट्रैफिक पुलिस आपका 5500 रुपये का चालान काट सकती है. हालांकि, अभी नंबर प्लेट लगवाने के लिए ऐसे वाहन चालकों के पास 25 दिन का वक्त बाकी है. इस दौरान सभी टू-व्हीलर और फोन व्हीलर वाहन चालक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा सकते हैं.
Youtube Video




आम्रपाली के 40 हजार खरीदारों को करना होगा यह काम, फिर मिलेगा फ्लैट

नंबर प्लेट लगवाने में भी आ रही है परेशानी
जानकारों की मानें तो जिले में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम करीब 85 डीलरों को दिया गया है. लेकिन यह डीलर भी नंबर प्लेट लगाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं. इसके पीछे एक बड़ी वजह नंबर प्लेट लगाने में मिलने वाला कम मुनाफा है. शिकायत यह भी आ रही हैं कि जब ग्राहक नंबर प्लेट लगवाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराने की कोशिश करता है तो उसे रेस्पांस नहीं किया जाता है.

नंबर प्लेट लगाने के लिए उठाया यह कदम
वाहन स्वामियों की उदासीनता और नंबर प्लेट लगाने वाले वेंडरों की लापरवाही से निपटने के लिए परिवहन कार्यालय और नोएडा ट्रैफिक पुलिस एक अभियान शुरू करने जा रही है. इस अभियान के तहत बड़ी-बड़ी कंपनियों और फैक्ट्रियों के गेट के बाहर एक कैंप लगाया जाएगा. इस कैंप में नंबर प्लेट की ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी. नंबर प्लेट लगवाने के लिए जागरूक किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज