Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली: दिवाली के दिन 3000 दमकलकर्मी रहेंगे तैनात, इन स्थानों पर दमकल वाहन रहेंगे मौजूद

दिल्ली: दिवाली के दिन 3000 दमकलकर्मी रहेंगे तैनात, इन स्थानों पर दमकल वाहन रहेंगे मौजूद

दमकल विभाग के अनुसार उसके निदेशक अतुल गर्ग की अध्यक्षता में 12 अक्टूबर को हुई बैठक में चार नवंबर को दिवाली की तैयारियों पर चर्चा हुई. (सांकेतिक फोटो)

दमकल विभाग के अनुसार उसके निदेशक अतुल गर्ग की अध्यक्षता में 12 अक्टूबर को हुई बैठक में चार नवंबर को दिवाली की तैयारियों पर चर्चा हुई. (सांकेतिक फोटो)

Delhi News: डीएफएस ने कहा कि योजना के अनुसार इस साल दिवाली पर शहर भर में कई स्थानों पर तीन और चार नवंबर को शाम पांच बजे से आधी रात तक अग्निशमन दल तैनात रहेंगे. दमकल विभाग के अनुसार तिलक नगर, लाजपत नगर (सेंट्रल मार्केट), लाल कुआं चौक, लाहौरी गेट, नांगलोई, साउथ एक्सटेंशन, सोनिया विहार, महरौली, घिटोरनी मेट्रो स्टेशन समेत कई स्थानों पर दमकल वाहन मौजूद रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिवाली (Diwali) पर दिल्ली में करीब 3,000 दमकल कर्मी (Fire Brigade) दो दिन तक सेवा में तैनात रहेंगे. साथ ही राजधानी में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए 30 से अधिक विशिष्ट स्थानों पर दिल्ली अग्निशमन सेवा (DFS) के दल मौजूद रहेंगे. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि डीएफएस नियंत्रण कक्ष दिवाली पर ज्यादातर फोन कॉल का जवाब देता है और दमकल कर्मियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हर समय तैयार रहना होता है.

    इस साल राष्ट्रीय राजधानी में एक जनवरी, 2022 तक आतिशबाजी की बिक्री और इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध है. हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल भी हर तरह के पटाखों के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक के बावजूद दमकल विभाग ने दिवाली की आधी रात तक आग लगने की 205 घटनाओं पर कार्रवाई की. दमकल विभाग के अनुसार उसके निदेशक अतुल गर्ग की अध्यक्षता में 12 अक्टूबर को हुई बैठक में चार नवंबर को दिवाली की तैयारियों पर चर्चा हुई.

    मेट्रो स्टेशन समेत कई स्थानों पर दमकल वाहन मौजूद रहेंगे
    डीएफएस ने कहा कि योजना के अनुसार इस साल दिवाली पर शहर भर में कई स्थानों पर तीन और चार नवंबर को शाम पांच बजे से आधी रात तक अग्निशमन दल तैनात रहेंगे. दमकल विभाग के अनुसार तिलक नगर, लाजपत नगर (सेंट्रल मार्केट), लाल कुआं चौक, लाहौरी गेट, नांगलोई, साउथ एक्सटेंशन, सोनिया विहार, महरौली, घिटोरनी मेट्रो स्टेशन समेत कई स्थानों पर दमकल वाहन मौजूद रहेंगे.

    2 हजार फायर फाइटर्स की तैनाती की गई थी
    बता दें कि साल 2019 में दिवाली पर आग लगने की ज्यादातर घटनाएं जलते हुए पटाखे के चलते हुईं या फिर पूजा के बाद जलाकर छोड़े गए दीपक की वजह से. 26 अक्टूबर की रात से लेकर दिवाली की रात तक विभाग के पास 245 कॉल आग लगने की आई थीं. जिन्हें समय पर पहुंचकर विभाग की गाड़ियों और फायर फाइटर्स ने बुझा दिया था. खास बात ये थी कि विभाग ने उस साल 22 अस्थाई फायर स्टेशन बनाए थे. वहीं 2 हजार फायर फाइटर्स की तैनाती की गई थी.

    (इनपुट- भाषा)

    Tags: Delhi news, Delhi news today, Delhi news update, Diwali 2021, Fire brigade

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर