• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Monsoon News: बारिश ने जुलाई महीने में तोड़ा 18 साल का रिकॉर्ड, ट्रैफिक जाम ने किया लोगों का बुरा हाल

Delhi Monsoon News: बारिश ने जुलाई महीने में तोड़ा 18 साल का रिकॉर्ड, ट्रैफिक जाम ने किया लोगों का बुरा हाल

दिल्‍ली में इस साल 381 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है.

दिल्‍ली में इस साल 381 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है.

Delhi Monsoon News:देश की राजधानी दिल्‍ली में बेशक मानसून (Monsoon) ने 15 दिन की देरी दस्‍तक दी, लेकिन फिलहाल बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को कई इलाकों में 100 मिलीमीटर बारिश हुई, जो कि पिछले 18 साल में सबसे अधिक है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. मानसून (Monsoon) ने इस बार दिल्ली वालों को को करीब 15 दिन इंतजार कराया, लेकिन दस्‍तक देने के बाद मौसम खबू मेहरबान है. सबसे बड़ी बात ये है कि बारिश के मामले में दिल्ली ने सेंचुरी मारी है. दरअसल, दिल्‍ली के कुछ इलाकों में 100 मिलीमीटर बारिश (Delhi Rain) दर्ज हुई है, जोकि 2003 के बाद का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. एक दशक में यह तीसरी बार है, जब यहां तीन डिजिट में बारिश दर्ज की गई है. हालांकि अब तक एक महीने में सबसे बड़ा रिकॉर्ड 266.2 मिलीमीटर का है, जोकि 21 जुलाई 1958 में बना था.

बहरहाल, मंगलवार को भी मौसम विभाग ने दिन भर बारिश का अनुमान लगाया था और हुआ भी वैसा ही. दिन के दो तीन घंटे छोड़कर दिल्लीभर में रिमझिम बारिश होती रही. इसी वजह से बारिश ने एक और नया रिकॉर्ड बना लिया है.

18 साल बाद बना रिकॉर्ड
बता दें कि 18 साल बाद जुलाई महीने में सबसे अधिक बारिश हुई है. इससे पहले साल 2003 में सबसे अधिक 632.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी. इस साल ये आंकड़ा 381 मिलीमीटर तक पहुंच चुका है. साल 2013 में 340 मिलीमीटर बारिश हुई थी.

ये भी पढ़ें- Delhi Monsoon News: बारिश से दिल्‍ली बेहाल, कई रूट्स पर लगा लंबा ट्रैफिक जाम, DTC बस में घुसा पानी

आज भी जारी रहेगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी बुधवार को भी दिल्ली में बारिश का अनुमान है. दिल्ली में तेज हवाओ के साथ बारिश होगी. वहीं, पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 100 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी थी. इस वजह से दिल्ली में कई जगह जलभराव देखने को मिला था. इतना ही नहीं, लगातार बारिश के चलते जगह जगह ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बनी रही. ऐसे में आज भी दिल्‍ली के लोगों के लिए परेशानी का दौर जारी रहेगा.

Delhi Rain, Delhi Monsoon News, Delhi Weather,Weather Update, Weather Alert
आर के आश्रम मार्ग पर लगातार हो रही बारिश के चलते एक बहुत बड़ा पेड़ सड़क के बीचों-बीच गिर गया. इस वजह से दिनभर ट्रैफिक डाइवर्ट रहा.


मंगलवार को कई जगह रहा ट्रैफिक का बुरा हाल
मंगलवार को दिल्ली के आईटीआ( ITO), प्रहलादपुर, वसंत कुंज, धौलाकुआं और नारायणा जैसे तमाम इलाकों में जलभराव की वजह से लंबा जाम लगा रहा जिससे लोग बहुत परेशान हो गए. इतना ही नहीं, दिल्ली के आर के आश्रम मार्ग पर लगातार हो रही बारिश के चलते एक बहुत बड़ा पेड़ सड़क के बीचों-बीच गिर गया जिसकी वजह से दिन भर उस रूट का ट्रैफिक डाइवर्ट रहा. वहीं, एयरपोर्ट रोड पर बारिश का पानी डीटीसी बस में घुसने से यात्री परेशान हो उठे और बचावे के लिए वह सीटों पर पैर रखकर बैठे दिखाई दिए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज