COVID-19: IGI एयरपोर्ट और दिल्ली मेट्रो में तैनात CISF के 4 जवान निकले कोरोना पॉजिटिव
Delhi-Ncr News in Hindi

COVID-19: IGI एयरपोर्ट और दिल्ली मेट्रो में तैनात CISF के 4 जवान निकले कोरोना पॉजिटिव
गोरखपुर में कोरोना पॉजिटिव युवक ने लिखा भावुक पोस्ट (फाइल फोटो)

COVID-19 पॉजिटिव पाए गए 3 जवानों को झज्‍जर एम्‍स (AIIMS) और एक जवान को दिलशाद गार्डन स्थित राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 11:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में तैनात चार जवानों को कोरोनावायरस (COVID-19) पॉजिटिव पाया गया है. संक्रमित जवानों में से दो IGI एयरपोर्ट पर तैनात थे, जबकि बाकी दो जवान दिल्‍ली मेट्रो की अलग-अलग लाइनों में तैनात थे. इनमें से संक्रमित तीन जवानों को इलाज के लिए हरियाणा के झज्‍जर के ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) में भर्ती कराया गया है. वहीं चौथे जवान को दिल्‍ली के दिलशाद गार्डन इलाके स्थित राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. सीआईएसएफ (CISF) ने एहतियातन कोरोना पॉजिटिव पाए गए जवानों के संपर्क में आने वाले अन्‍य जवानों को क्‍वारंटाइन कर दिया है.

सूत्रों के अनुसार, बीते दिनों एयरपोर्ट पर तैनात एक जवान की तबियत अचानक खराब होने के बाद उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था. कोरोनावायरस के लक्षण पाए जाने के बाद उसे झज्‍जर स्थित एम्‍स में भर्ती कराया गया. 24 अप्रैल को इस जवान की पहली रिपोर्ट आई, जिसमें वो कोरोना पॉजिटिव पाया गया. वहीं, इस मामले के ठीक कुछ दिनों बाद दिल्‍ली एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ के अन्‍य जवान में भी कोरोनावायरस के लक्षण दिखे. एहतियातन उसे इलाज के लिए झज्‍जर एम्‍स में भर्ती कराया गया. इस जवान की पहली टेस्ट रिपोर्ट 29 अप्रैल को सामने आई थी. रिपोर्ट में इस जवान को कोरोना पॉजिटिव बताया गया था.

यह भी पढ़ें: COVID-19: दिल्ली स्थित CRPF बटालियन के 6 और जवान कोरोना पॉजिटिव, 52 पहुंचा आंकड़ा



दस दिन से सीआईएसएफ के जवान को आ रहा था बुखार
दिल्ली एयरपोर्ट पर एक के बाद एक दो जवानों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अगला मामला दिल्‍ली मेट्रो से सामने आया. शुक्रवार को दिल्‍ली मेट्रो के दो जवानों को कोरोना संक्रमित पाया गया. पहला मामला रिठाला स्थित सीआईएसएफ की बैरक से सामने आया. जहां क्विक रिएक्‍शन टीम में तैनात एक जवान को करीब दस दिन पहले बुखार आना शुरू हुआ था. जिसके बाद उसने एक डॉक्‍टर से परामर्श लिया था. वहीं, सीआईएसएफ ने एहतियातन इस जवान को आइसोलेट कर दिया था. जवान की हालत में किसी तरह का सुधार न दिखने पर उसे तीरथ राम अस्पताल ले जाया गया. गुरुवार शाम को हुए टेस्ट में उसे कोरोना पॉजिटिव गया. इस जवान को अब बेहतर इलाज के लिए झज्‍जर एम्‍स में भर्ती करा दिया है.

COVID-19 पॉजिटिव पाए गए जवान में नहीं थे कोई लक्षण
सीआईएसएफ के जिस दूसरे जवान को कोरोना पॉजिटव पाया गया है, उसमें कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं पाए गए थे. दरअसल, यह जवान इंद्रलोक मेट्रो स्‍टेशन स्थिति सीआईएसएफ की डॉग यूनिट में तैनात था. गुरुवार को इस जवान ने चक्‍कर और उल्‍टी की शिकायत की थी. जिसके बाद, उसे इलाज के लिए एलएनजेपी अस्पताल ले जाया गया था. इलाज के दौरान, इस जवान के सभी टेस्‍ट कराए गए. गुरुवार 30 अप्रैल को आए इस जवान की टेस्ट रिपोर्ट में उसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई. कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि के साथ, इस जवान को पहले एलएनजेपी अस्पताल ले जाया गया, जहां जगह उपलब्‍ध न होने के चलते उसे दिलशाद गार्डन स्थिति राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

यह भी पढ़ें: चीन छोड़ भारत आना चाहती हैं ये दो कंपनियां, जल्‍द वीडियो कांफ्रेंसिंग से जारी होगा आवंटन

DMRC में तैनात 50 से ज्‍यादा जवानों को किया गया क्‍वारंटाइन
दिल्‍ली मेट्रो में तैनात 50 से ज्‍यादा जवानों को क्‍वारंटाइन कर दिया गया है. इसमें करीब 27 जवान सीआईएसएफ की रिठाला स्थिति बैरक से संबंधित हैं, जबकि बाकी जवान इंद्रलोक मेट्रो स्‍टेशन में तैनात थे. सीआईएसएफ के अधिकारी अब यह पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं कि बीते दिनों ये जवान किन-किन लोगों के संपर्क में आए थे. साथ ही यह भी पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि इन जवानों तक कोरोना वायरस का संक्रमण कहां से पहुंचा.

 

 

यह भी पढ़ें: जब कफन में लिपटे पति को पत्‍नी ने याद दिलाई अपनी पहली मुलाकात और बताई यह बात ...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज