होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /चुनाव आयोग ने आकाशवाणी के साथ मिलकर लॉन्च किया मतदाता जंक्शन कार्यक्रम, ये है खास मकसद

चुनाव आयोग ने आकाशवाणी के साथ मिलकर लॉन्च किया मतदाता जंक्शन कार्यक्रम, ये है खास मकसद

बिहार के चुनाव आइकन और अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने कहा कि मेरी सभी लोगों से अपील है कि वे अपने मत का इस्तेमाल करें. अपनी मनचाही सरकार चुनने में सहयोग करें.

बिहार के चुनाव आइकन और अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने कहा कि मेरी सभी लोगों से अपील है कि वे अपने मत का इस्तेमाल करें. अपनी मनचाही सरकार चुनने में सहयोग करें.

मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग इस कार्यक्रम के माध्यम से गांव-गांव शहर शहर के लोगों को ज्यादा से ...अधिक पढ़ें

दिल्ली. कहते हैं कि किसी भी देश की सरकार की भाग्य की चाबी वहां के प्रजातंत्र में होता है, तभी एक स्वस्थ लोकतंत्र बन पाता है. इसी को देखते हुए मुख्य चुनाव आयोग ने आकाशवाणी के साथ मिलकर मतदाता जंक्शन कार्यक्रम को आज लॉन्च किया है. यह प्रत्येक शुक्रवार को आकाशवाणी के माध्यम से देश भर में चलाया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग चुनाव से जुड़ी जानकारियों को हासिल कर सके, क्योंकि प्रत्येक नागरिक का एक बेहद महत्वपूर्ण रोल है.

इस मौके पर मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग इस कार्यक्रम के माध्यम से गांव-गांव शहर शहर के लोगों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में मत देने के लिए प्रेरित करेगा. इसके साथ ही जो हमारे युवा मतदाता हैं उनको प्रेरित करने का कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है. और मतदाता जंक्शन के माध्यम से चुनाव से जुड़ी हर जानकारी दूर-दूर तक पहुंचाने का लक्ष्य है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने मत का इस्तेमाल करने के लिए बूथ पर पहुंचे.

उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान मत का इस्तेमाल करने के लिए छुट्टी दी जाती है, लेकिन लोग उसका इस्तेमाल चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल ना करके उसे अपनी पर्सनल छुट्टी के तौर पर मनाने लगते हैं. ऐसे में मतदाताओं से अपील है कि चुनाव वाले दिन अगर आपको छुट्टी मिल रही है तो अपनी छुट्टी का इस्तेमाल अपना मत देने में करें. उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग असंगठित क्षेत्रों के संगठनों से भी बात करेगा, ताकि वहां पर काम करने वाले मजदूर कर्मचारी उनको छुट्टी मिल सके और वह अपने मत का इस्तेमाल कर पाएं.

बिहार के चुनाव आइकन फिल्म अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने कहा कि मेरी सभी लोगों से अपील है कि अपने मत का इस्तेमाल करें और अपनी मनचाही सरकार चुनने में अपना सहयोग करें. उन्होंने युवाओं मतदाताओं से भी अपील की कि वे अपने वोट का इस्तेमाल अपने स्वविवेक से करें, ताकि एक सशक्त सरकार बनाने में उनका सहयोग मिल पाए.

उन्होंने कहा कि कि चुनाव के समय गांव के लोग शहर के लोगों की अपेक्षा ज्यादा सक्रिय नजर आते हैं. चुनावों में गांव में उत्सव जैसा माहौल दिखाई देता है, वहीं शहरों में रहने वाले लोग उतनी संख्या में मतदाता केंद्र तक नहीं पहुंचते हैं तो ऐसे भी जरूरी हो जाता है कि शहर में रहने वाले लोग भी अपने मत का प्रयोग करने के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में बूथ पर पहुंचे और इसी उद्देश्य के साथ आकाशवाणी के साथ मिलकर चुनाव आयोग ने मतदाता जंक्शन कार्यक्रम लॉन्च किया है. इस कार्यक्रम के माध्यम से चुनाव से जुड़ी हर जानकारी हमारे मतदाताओं तक पहुंचेगी.

उन्होंने कहा कि मैं हमेशा ही चुनाव से जुड़ी चीजों से जुड़ा रहा हूं और लोगों से अपील करता रहा हूं और मैं चाहता हूं कि मेरी तरह और भी कलाकार ऐसे ही मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अपना सहयोग करते रहे. मुझे खुशी है कि चुनाव आयोग ने मुझे इसके लिए चुनाव में बिहार राज्य का चुनाव आइकॉन हूं और जिस तरीके से अब चुनाव आयोग कह रहा है कि वह राष्ट्रीय आइकॉन बनाने की तैयारी में है, यह मेरे लिए बेहद गर्व की बात होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कई बार हमने देखा है कि मजदूरी करने वाले लोगों को छुट्टी ना मिलने के कारण अपने मत का इस्तेमाल करने का अधिकार नहीं मिल पाता है तो चुनाव आयोग से हमारी गुजारिश है कि असंगठित क्षेत्रों में जो संगठन है उनसे बात करके मजदूरों कर्मचारियों को चुनाव वाले दिन छुट्टी देने की व्यवस्था जरूर करवाएं.

पंकज त्रिपाठी ने कहा कि जिस तरीके से फिल्मों में हम लोगों को जागरूक करते हैं वैसे ही असल जिंदगी में भी एक सशक्त राष्ट्र के निर्माण के लिए हर नागरिक का योगदान बेहद जरूरी है. इसलिए लोकतंत्र में प्रजा का एक अलग स्थान है क्योंकि भारत का भाग्य विधाता वहां का मतदाता है.

Tags: Election commission, New Delhi news, Pankaj Tripathi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें