• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • PM मोदी के मंत्री का अनोखा अभियान, इस वजह से 'क्लाइमेट क्लब’ को करना चाहते हैं बड़ा

PM मोदी के मंत्री का अनोखा अभियान, इस वजह से 'क्लाइमेट क्लब’ को करना चाहते हैं बड़ा

सांसद मनसुख लाल मांडविया की सादगी ने जीता सबका दिल. (फाइल फोटो)

सांसद मनसुख लाल मांडविया की सादगी ने जीता सबका दिल. (फाइल फोटो)

गुजरात से भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद मांडविया संसद में अक्सर साइकिल से आने के लिए अपनी विशेष पहचान रखते हैं.

  • Share this:
    मोदी सरकार 2.0 में साइकिल चलाकर मंत्री पद की शपथ लेने राष्ट्रपति भवन पहुंचने वाले राज्‍यसभा सांसद मनसुख लाल मांडविया ने कहा है कि वह अन्य सदस्यों को भी साइकिल से संसद आने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. बता दें कि गुजरात से बीजेपी के राज्यसभा सांसद मांडविया संसद में अक्सर साइकिल से आने-जाने के लिए विशेष पहचान रखते हैं.

    मांडविया ने कहा, ‘हमारे पास संसद में एक क्लाइमेट क्लब है. एक समय था जब 8 से 10 सांसद साइकिल से संसद आते थे और इसके सदस्यों की संख्या 46 तक पहुंच गई है. अब मुझे इसे और मजबूत बनाना है और नए सांसदों को इस क्लब से जोड़ना है.'

    इस कारण साइकिल से आते हैं संसद
    संसद में साइकिल से आने की शुरूआत करने के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि जब वो राज्यसभा सदस्य बने तो उन्हें स्वर्ण जयंती सदन में एक फ्लैट आवंटित किया गया. इस दौरान उन्हें संसद आने के लिए वाहन का इंतजार करना पड़ता था.

    उन्होंने कहा, ‘मुझे उस दौरान खड़ा रहना पड़ता था और 10-15 मिनट तक इंतजार करना पड़ता. जब उसमें (वाहन) देरी हो गई थी. जबकि संसद भवन की दूरी मुश्किल से आधा किलोमीटर थी, इसलिए मेरे दिमाग में विचार आया कि क्यों न साइकिल से पहुंचा जाये, जो कि प्रदूषण मुक्त और पर्यावरण के अनुकूल है. इसके बाद मैंने साइकिल चलाना शुरू किया और संसद के सेंट्रल हॉल में पूर्व मंत्री अनिल माधव दवे के साथ चर्चा की.'

    साइकिल से संसद आते हुए केंद्रीय मंत्री मनसुख लाल मांडविया. (फोटो साभारः मनसुखमांडविया.कॉम)


    'क्लाइमेट क्लब’ को बड़ा करने की चाहत
    राज्‍यसभा सांसद मनसुख लाल मांडविया की पहल के बाद संसद में सांसदों का ‘क्लाइमेट क्लब’ बना और दवे ने भी साइकिल चलानी शुरू की. इसके बाद अर्जुन राम मेघवाल, केटीएस तुलसी, डॉ. विकास महात्मे जैसे अन्य सांसद भी इस क्लब से जुड़े. उन्होंने कहा कि अब वो इस क्‍लब को और मजबूत करना चाहते हैं.

    मांडविया का शानदार है रिकॉर्ड
    47 साल के मांडविया का राज्‍यसभा में जबर्दस्‍त रिकॉर्ड है. उनकी औसत उपस्थिति 68 प्रतिशत है तो वह 55 चर्चाओं में भी शामिल रहे हैं. इस दौरान उन्‍होंने 449 सवाल पूछे तो 14 निजी बिल लेकर आए.

    राज्‍यसभा में आने से पहले मनसुख लाल मांडविया 2002 से लेकर 2007 तक गुजरात विधानसभा के सदस्‍य रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने जनवरी 2011 से मार्च 2012 तक गुजरात एग्रो इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन लिमिटेड में बतौर चेयरमैन सेवाएं दी हैं.

    (एजेंसी इनपुट)

    ये भी पढ़ें- शिवसेना ने दी चेतावनी, ऐसा किया तो अवैध लेडीज इनवेयर की दुकानों का लाइसेंस हो सकता है कैंसल

    ये भी पढ़ें- दिल्ली में 'बढ़ती मस्जिदों' पर BJP सांसद ने उठाए सवाल, LG से की फौरन कार्रवाई की मांग

    खबरें चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज