अपना शहर चुनें

States

दिल्ली: COVID-19 वैक्सीन लगने के बाद 51 लोगों को मामूली परेशानी, 1 की ज्यादा तबियत बिगड़ी

दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन. (प्रतीकात्मक फोटो)
दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन. (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना वैक्सिनेशन (Corona Vaccine) का कुछ लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव भी देखने को मिला. दिल्ली में वैक्सीन लगने के बाद 52 लोगों की तबियत खराब होने की खबर है. इसमें एक की हालत गंभीर बताई गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 11:37 PM IST
  • Share this:
दिल्ली. लोगों को कोरोना संक्रमण (COVID-19) के खतरे से सुरक्षित रखने में लिए शनिवार को पूरे देश में कोविड वैक्सिनेशन (Corona Vaccine) किया गया. पहले दिन सफाई कर्मियों और स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की डोज दी गई. लेकिन कुछ जगहों पर वैक्सीन लगने में बाद मामूली परेशानी की शिकायतें भी आईं हैं. दिल्ली में 52 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगने के बाद दिक्कतें होने की खबर है. इनमें से दो स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका की डोज लेने के कुछ घंटे बाद एलर्जी की शिकायत हुई. कुछ को घबराहट हुई. इनमें से एक कर्मचारी को AEFI सेंटर भेजने की नौबत आई है.

दिल्ली सरकार की ओर से बताया गया है राजधानी के सभी 11 जिलों में 8117 लोगों को टीका लगाया जाना था, लेकिन 4319 कर्मचारियों को ही टीका लगाया गया. दिल्ली के सभी जिलों में 52 दुष्प्रभाव के मामले सामने आए हैं जिनमें से एक मरीज के गम्भीर होने की बात कही जा रही है. सरकार ने बताया कि दिल्ली के 11 में से केवल दो ही जिले ऐसे हैं जहां एक भी दुष्प्रभाव का मामला नहीं मिला है. इनमें उत्तर पूर्वी और शाहदरा जिले हैं. जबकि अन्य सभी 9 जिले में दुष्प्रभाव के मामले सामने आए हैं.

दिल्ली में एक शख्स की तबियत बिगड़ी



सरकार ने बताया कि उत्तरी दिल्ली जिला में एक, दक्षिणी पूर्वी जिला में पांच, उत्तर पश्चिम में 4, पूर्वी दिल्ली में छह, सेंट्रल में दो, दक्षिणी जिले में 11, नई दिल्ली में पांच, दक्षिणी पश्चिमी जिले में 11 और पश्चिम जिले में छह लोगों में टीका लगने के बाद दिक्कत हुई है. दक्षिणी जिला में एक व्यक्ति में गंभीर दिक्कत हुई है. नई दिल्ली के जिला प्रशासन के मुताबिक चरक पालिका अस्पताल में टीका लगाने के दौरान दो प्रतिकूल घटना के मामले सामने आए हैं. जबकि दो ही मामले उत्तरी रेलवे के पटपड़गंज स्थित अस्पताल में मामले सामने आए हैं. इनमें से एक कर्मचारी को AEFI सेंटर भेजने की नौबत आई है.
ये भी पढ़ें: OPINION: क्या शाहनवाज हुसैन के बहाने बिहार में ट्रंप कार्ड खेल गई बीजेपी?


सरकार ने हर टीका बूथ के पास एक एईएफआई सेंटर बनाया है जहां टीका लगने के बाद दुष्प्रभाव मिलने पर उपचार सुविधा मिल रही है. जिला प्रशासन के अनुसार उनके जिले में सात केंद्रों पर टीकाकरण आयोजित हुआ है. पहले दिन इन अस्पतालों में 305 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने टीका लगवाया है. नई दिल्ली जिला प्रशासन ने बताया कि चार स्वास्थ्य कर्मचारियों में से दो को सामान्य प्रतिकूल असर दिखाई दिए हैं, लेकिन खतरे की कहीं कोई बात नहीं है. जबकि अन्य दो में एलर्जी मिलने के चलते उन्हें अपने घर पर ही निगरानी में रखा गया है. अगले सात दिन तक इन लोगों की निगरानी जिला टीम करेगी. वहीं AIIMS दिल्ली में आज कुल 95 स्वास्थ्य लाभार्थियों को COVID19 वैक्सीन मिली की डोज दी गई है. इनमें किसी को कहीं कोई परेशानी की खबर नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज