Delhi News: कोरोना की चपेट में आए तिहाड़ जेल के 52 कैदी और सात अधिकारी, हाई अलर्ट जारी

तिहाड़ जेल में कोरोना लगातार बढ़ रहा है.

तिहाड़ जेल में कोरोना लगातार बढ़ रहा है.

Corona in Tihar Jail: तिहाड़ जेल पर इस बार कोरोना वायरस ने डबल अटैक किया है. इस बार 52 कैदी (52 Prisoners) और सात अधिकारी इस महामारी की चपेट आए हैं. इसमें से तीन कैदियों की हालत गंभीर है. वहीं, जेल प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 5:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्ली की तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में कोरोना वायरस संक्रमण लगातार पैर पसार रहा है. दरअसल जेल के अंदर करीब 52 कैदी (52 Prisoners) और सात अधिकारी भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं. जबकि कोरोना संक्रमित 35 कैदियों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इसमें से तीन कैदियों की हालत गंभीर है. इसके साथ ही तिहाड़ जेल प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है.

बता दें कि इससे पहले 6 अप्रैल तक तिहाड़ जेल में 19 कैदी कोरोना की चपेट में आए थे, लेकिन उस वक्त तक कोई स्टाफ संक्रमित नहीं हुआ था. हालांकि इस बार कोरोना ने तिहाड़ जेल पर डबल अटैक किया है.

Youtube Video


बहरहाल, तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने हिंदुस्‍तान टाइम्‍स से कहा कि जेल परिसर में वायरस अब तेजी से फैल रहा है और ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि देश की सबसे बड़ी जेल में आइसोलेशन सेंटर बनाने की कोशिशें हो रही थीं. साथ ही बताया कि इस समय तिहाड़ में 20 हजार कैदी हैं, जबकि इसकी क्षमता 10026 है. ज्‍यादा कैदियों की वजह से कोरोना नियमों को पालन ठीक से नहीं हो पा रहा है.
तीन की हालत गंभीर

जेल अधिकारियों के मुताबिक, 52 में से तीन कैदियों की हालत काफी गंभीर थी, जिन्हें एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जबकि 32 कैदी दो अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं. वहीं, 17 अलग-अलग जेलों में सेल्फ क्वरांटाइन में हैं. यहीं नहीं, सात अधिकारियों को भी क्वारंटाइन में रखा गया है.

इसके अलावा इस बीच तिहाड़ के महानिदेशक संदीप गोयल ने कहा, 'हम जेल के भीतर आइसोलेशन स्‍पेश बना रहे हैं. वहीं, बाहर से आए परिवारों द्वारा द्वि-साप्ताहिक यात्रा को निलंबित कर दिया गया है. यही नहीं, अदालतों में कैदियों को वर्चुअली ही पेश किया जा रहा है.'



अब तक 200 कैदियों को लगी कोरोना वैक्‍सीन

इसके अलावा संदीप गोयल ने बताया कि अब तक 200 कैदियों को कोरोना वैक्‍सीन लगी है. हालांकि जेल में अभी 326 कैदी 60 से अधिक और 300 कैदी 45 से 49 साल की उम्र के हैं. साथ ही उन्‍होंने कहा कि जिन 200 कैदियों को वैक्‍सीन लगाई गई है, उनमें तिहाड़ जेल के 160, तो रोहिणी और मंडोली जेल के 40 कैदी शामिल हैं. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि जेल नंबर 3 में कोरोना वैक्‍सीनेशन के लिए सेंट्रल जेल अस्‍पताल बनाया गया था.

दिल्‍ली में बेकाबू कोरोना

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 11491 नए मामले सामने के साथ 72 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में राजधानी का संक्रमण दर 9.43 फीसदी रहा. दिल्ली में अब तक 736688 कोरोना मामले सामने आ चुके हैं. वहीं 11355 मरीजों की अब तक कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो चुकी है. वहीं, अब दिल्‍ली में 1.6 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्‍ट किया गया है. जबकि 30 अप्रैल तक दिल्‍ली में नाइट कर्फ्यू भी लगा हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज