Home /News /delhi-ncr /

60 reduction in water supply in new delhi including aiims and safdarganj many hospitals and schools affected ssp

दिल्ली में पानी की किल्लत: जल आपूर्ति में 60 फीसदी की कमी; एम्स और सफदरजंग में छाया संकट

एनडीएमसी को पीने योग्य पानी की औसत आपूर्ति 125 एमएलडी है, जबकि पिछले 10 दिनों में प्राप्त आपूर्ति केवल 60-70 एमएलडी थी.

एनडीएमसी को पीने योग्य पानी की औसत आपूर्ति 125 एमएलडी है, जबकि पिछले 10 दिनों में प्राप्त आपूर्ति केवल 60-70 एमएलडी थी.

New Delhi Water Supply: एनडीएमसी को पीने योग्य पानी की औसत आपूर्ति 125 एमएलडी है, जबकि पिछले 10 दिनों में प्राप्त आपूर्ति केवल 60-70 एमएलडी थी, जिससे क्षेत्र के प्रमुख अस्पतालों के साथ-साथ स्कूल भी प्रभावित हुए. एक एमएलडी का आशय 10 लाख लीटर पानी प्रतिदिन से है. क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति दिल्ली जल बोर्ड द्वारा की जाती है.

अधिक पढ़ें ...

    नयी दिल्ली. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के सदस्य कुलजीत सिंह चहल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर दावा किया है कि एक पखवाड़े से नगर निकाय के क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति 60 फीसदी तक कम हो गई है.

    चहल ने दावा किया कि एनडीएमसी को पीने योग्य पानी की औसत आपूर्ति 125 एमएलडी है, जबकि पिछले 10 दिनों में प्राप्त आपूर्ति केवल 60-70 एमएलडी थी, जिससे क्षेत्र के प्रमुख अस्पतालों के साथ-साथ स्कूल भी प्रभावित हुए. एक एमएलडी का आशय 10 लाख लीटर पानी प्रतिदिन से है. क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति दिल्ली जल बोर्ड द्वारा की जाती है. इस मुद्दे पर जलबोर्ड के अधिकारियों की तरफ से तत्काल कोई प्रतिक्रिया उपलब्ध नहीं हो पाई.

    पानी की कम आपूर्ति से जनता ही नहीं अस्पताल भी हो रहे प्रभावित 

    चहल ने पत्र में लिखा, “एनडीएमसी क्षेत्र में पीने योग्य पानी बहुत कम है, पिछले 10 दिनों से लगभग 50-60 प्रतिशत पानी मिल रहा है. एनडीएमसी की स्थिर आबादी लगभग 2.3 लाख है और अस्थायी आबादी 18 लाख से अधिक है.”

    उन्होंने लिखा, “यह भी सूचित किया जाता है कि इतनी कम आपूर्ति के कारण, न केवल आम जनता प्रभावित हो रही है, बल्कि एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लेडी हार्डिंग सहित प्रमुख अस्पताल, तथा एनडीएमसी के तहत आने वाले सभी स्कूल भी प्रभावित हो रहे हैं.”

    सार्वजनिक शौचालयों में नहीं आ रहा है पानी

    उन्होंने कहा, “पानी की कम आपूर्ति के कारण, सार्वजनिक शौचालय प्रभावित हो रहे हैं और उपयोगकर्ताओं को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है.” जल बोर्ड ने शनिवार को कहा था कि दिल्ली के वजीराबाद जलाशय का जलस्तर बेहद गिर गया है, जिसके कारण कैरियर लाइन्ड कैनाल (CLC) और दिल्ली सब ब्रांच (DSB) से अधिकतम पानी का रुख वजीराबाद की ओर किया गया है. सीएलसी और डीएसबी हरियाणा से पानी दिल्ली लाती हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर