• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्‍ली में लोगों की सुरक्षा के लिए लगे CCTV नहीं हैं ' सुरक्षित', आप MLA सौरभ भारद्वाज ने कही ये बात

दिल्‍ली में लोगों की सुरक्षा के लिए लगे CCTV नहीं हैं ' सुरक्षित', आप MLA सौरभ भारद्वाज ने कही ये बात

अब तक 73 कैमरे के अलावा लाखों का सामान चोरी हो चुका है.

अब तक 73 कैमरे के अलावा लाखों का सामान चोरी हो चुका है.

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) में सुरक्षा के लिहाज से करीब डेढ़ लाख सीसीटीवी कैमरे लगवाए थे, लेकिन अब ये चोरों के गिरोह की नजर में चढ़ गए हैं. अब तक लाखों का सामान चोरी हो चुका है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने सुरक्षा के लिहाज से पूरी राजधानी में सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगवाए थे, लेकिन अब ये कैमरे ही सुरक्षित नहीं हैं. दिल्ली में अब इन सीसीटीवी और इनसे जुड़े सामानों पर चोरों के गिरोह की नजर है. एक हजार से ज़्यादा की संख्या में सीसीटीवी कैमरा या उससे जुड़ा सामान अब तक चोरी हो चुका है.

दिल्‍ली सरकार ने लगवाए इतने कैमरे
दिल्ली वालों की सुरक्षा के मद्देनजर केजरीवाल सरकार ने 70 विधानसभाओ में करीब डेढ़ लाख सीसीटीवी कैमरे लगवाए थे. अब ये सीसीटीवी कैमरे ही असुरक्षित हैं. बीते कुछ महीनों से लगातार इन कैमरों को चोरी करने वाले गिरोह सक्रिय हो गए है.

चोरों के हौंसले इतने बुलंद हैं कि 40 विधानसभा में सीसीटीवी का काम देख रही कंपनी के मुताबिक, 34 विधानसभाओ में चोरों ने अपने हाथ की सफाई दिखाई है. मॉडल टाउन में 50, बिजवासन में 22 और ग्रेटर कैलाश में 28 के करीब हार्ड डिस्क और कैमरे चोरी हुए हैं.


आम आदमी पार्टी का आरोप है कि ये किसी संगठित गिरोह का काम है. ग्रेटर कैलाश से आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ये बहुत गंभीर घटना है. सीसीटीवी का सामान चोरी करने वाले टेक्नीशियन बनकर ये चोर आते हैं. पुलिस को इस मामले में सख्ती दिखानी चाहिए. आपको बता दें कि चोरी किये जा रहे सामान की कीमत हज़ारों में है.

सीसीटीवी बने राजनीति का विवाद
दिल्ली में जब ये कैमरे लगे थे तब भी इनको लेकर बड़ा राजनीतिक विवाद हुआ था और अब जब ये लग गए है तो फिर इन कैमरों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं. कैमरों का ज़िम्मा संभाल रही एक कंपनी विंटेज इंटिग्रेटेड सिक्युरिटी सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर के मुताबिक, अब तक 34 विधानसभा में इन चोरों ने अपने हाथ की सफाई दिखाकर 73 कैमरे, 101 एनवीआर, 754 हार्डडिस्क, 32 यूपीएस, 88 सिम कार्ड, और 161 कैमरा स्टोरेज की एसडी कार्ड चोरी किये जा चुके हैं.

बहरहाल, इन सब की शिकायत भी पुलिस में की गई लेकिन कंपनी के मुताबिक अभी तक इस और कोई खास कदम नहीं उठाया गया है. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में कैमरे पर तो कुछ नहीं कहा, लेकिन पुलिस का कहना है कि इस मामले में शिकायत मिली है और पुलिस डाटा इकट्ठा कर रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज