लाइव टीवी

दिल्ली चुनाव: 8 महिलाओं ने मारी बाजी, सभी AAP की उम्मीदवार
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: February 12, 2020, 1:23 AM IST
दिल्ली चुनाव: 8 महिलाओं ने मारी बाजी, सभी AAP की उम्मीदवार
कालकाजी सीट से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार आतिशी मार्लेना चुनाव जीत गई हैं.

दिल्ली चुनाव नतीजों (Delhi Assembly Election Result) में 8 महिलाओं ने जीत दर्ज की है. सभी आम आदमी पार्टी (AAP) की उम्मीदवार हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की ओर से विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरी 9 में से 8 महिलाओं ने जीत दर्ज की. तीन प्रमुख दलों आम आदमी पार्टी, बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) ने कुल 24 महिला उम्मीदवार (Women Candidates) चुनाव मैदान में उतारे थे. कांग्रेस ने सर्वाधिक 10 महिलाओं को टिकट दिया था.

कालकाजी सीट से आतिशी चुनाव जीतीं
आम आदमी पार्टी की आतिशी को कालकाजी से निर्वतमान विधायक अवतार सिंह कालका के स्थान पर उतारा गया था. वह विधानसभा चुनाव जीत गई. वह पिछले साल पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव हार गई थीं. दिल्ली कांग्रेस के प्रमुख सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी भी कालकाजी सीट से चुनाव मैदान में थीं. वह तीसरे नंबर पर आयी और उनकी जमानत जब्त हो गई.

राजकुमारी ढिंल्लो ने BJP के तेजेंदर पाल सिंह बग्गा को हराया 



कांग्रेस छोड़कर 'आप' में आईं धनवती चंडेला ने बीजेपी के रमेश खन्ना को हराकर राजौरी गार्डन सीट जीती. कांग्रेस से 'आप' में आईं दूसरी नेता राजकुमारी ढिंल्लो बीजेपी के तेजेंदर पाल सिंह बग्गा को हराकर हरिनगर सीट जीती.

जितेंद्र तोमर की पत्नी प्रीति तोमर भी चुनाव जीतीं
'आप' की बंदना कुमारी ने बीजेपी की रेखा गुप्ता को हराकर शालीमार विधानसभा क्षेत्र में जीत दर्ज की. प्रीति तोमर ने बीजेपी के तिलक राम गुप्ता को हराकर त्रिनगर सीट जीती. जनवरी में दिल्ली हाईकोर्ट ने अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में अपने हलफनामे में गलत जानकारी देने को लेकर जितेंद्र तोमर के 2015 के निर्वाचन को दरकिनार कर दिया था. उसके बाद 'आप' ने उनकी पत्नी प्रीति को विधानसभा चुनाव में उतारा.

राखी बिड़लान ने मंगोलपुरी सीट पर जीत हासिल की
'आप' की भावना गौड़ ने बीजेपी के विजय पंडित को हराकर पालम सीट पर विजय दर्ज की. 'आप' की प्रमिला टोकस ने बीजेपी के अनिल कुमार शर्मा को हराकर आरके पुरम सीट कब्जा की. 'आप' की राखी बिड़लान ने बीजेपी के करम सिंह करमा को हराकर मंगोलपुरी सीट पर विजय दर्ज की.

ये भी पढ़ें-

AAP के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक आज, विधायक दल के नेता का होगा चुनाव

दिल्ली: AAP के वोट शेयर में मामूली गिरावट, BJP को 2015 से मिले ज्यादा वोट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 1:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर