Home /News /delhi-ncr /

विदेशी जेलों में बंद हैं 8445 भारतीय नागरिक, पाकिस्तान की कैद में हैं 549 इंडियन

विदेशी जेलों में बंद हैं 8445 भारतीय नागरिक, पाकिस्तान की कैद में हैं 549 इंडियन

विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह (File Photo)

विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह (File Photo)

विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने कहा कि विदेशी जेलों में बंद भारतीय नागरिकों की संख्या बदलती रहती है. उन्होंने कहा, "हमारे मिशनों और केंद्रों के माध्यम से मंत्रालय को मिली सूचना के अनुसार इस समय 8445 भारतीय नागरिक विदेशी जेलों में बंद हैं."

अधिक पढ़ें ...
विदेश मंत्रालय ने संसद को जानकारी देते हुए बताया कि इस समय 8445 भारतीय नागरिक विदेशी जेलों में बंद हैं. जिनमें 2224 लोग सऊदी अरब में और 1606 लोग संयुक्त अरब अमीरात की जेलों में हैं. विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी.

विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने कहा कि विदेशी जेलों में बंद भारतीय नागरिकों की संख्या बदलती रहती है. उन्होंने कहा, "हमारे मिशनों और केंद्रों के माध्यम से मंत्रालय को मिली सूचना के अनुसार इस समय 8445 भारतीय नागरिक विदेशी जेलों में बंद हैं." आंकड़ों के अनुसार नेपाल में 1065 भारतीय बंद हैं जबकि पाकिस्तान में 549, मलेशिया में 497 और कुवैत में 483 भारतीय बंद हैं.

उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि उपलब्ध सूचना के अनुसार 482 भारतीय मछुआरों के पाकिस्तान की हिरासत में होने की जानकारी मिली है. इनमें 91 ऐसे मछुआरे शामिल हैं जिन्हें पाकिस्तान ने एक जुलाई 2018 के बाद हिरासत में लिया है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने अब तक 391 मछुआरों के हिरासत में होने की बात स्वीकार की है.

ये भी पढ़ें- ‘कांग्रेस मर नहीं सकती, उसके दोष बने रहेंगे और गुण लौट-लौट कर आएंगे...’

Tags: BJP, Congress, Narendra modi, Rahul gandhi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर