Commonwealth Games Village में बन रहा है 600 बेड का COVID-19 आइसोलेशन सेंटर, होंगी ये सुविधाएं

दिल्ली के कॉमन वेल्थ गेम्स विलेज में बन रहा है कोविड आइसोलेशन सेंटर

दिल्ली के कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज (Commonwealth Games Village ) में बनाए जा रहे इस आइसोलेशन सेंटर (Isolation Center) में मरीजों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिये तमाम सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है. जिनमें प्रत्येक बेड पर रिंगिंग बेल से लेकर सीसीटीवी तक सारी व्यवस्थाएं की जा रही हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वैश्विक माहामारी कोरोना वायरस (Pandemic Coronavirus) के संक्रमण की चपेट में इस समय पूरा देश है. राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों (COVID-19 Infected) की बढ़ती रफ्तार और हॉस्पिटल्स में बेड की कमी को पूरा करने के लिए अब दिल्ली के कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज (Commonwealth Games Village ) में भी 600 बेड का कोविड आइसोलेशन सेंटर (Covid-19 Isolation Center) दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा बनाया जा रहा है. जिसका पहला फेज अगले सोमवार से शुरू होने जा रहा है.

    मरीजों के लिए विशेष सुविधाओं का होगा इंतजाम
    रिपोर्ट के मुताबिक कोविड आइसोलेशन सेंटर (Covid-19 Isolation Center)के पहले फेज में 150 बेड का इस्तेमाल शुरू कर दिया जाएगा. जिसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. आइसोलेशन सेंटर में मरीजों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिये तमाम सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है. यहां प्रत्येक बेड पर एक रिंगिंग बेल लगाई जा रही है जिसे आवश्यकता पड़ने पर मरीज बजा सकता है. बेल रिंग होने पर मेडिकल स्टाफ उस मरीज तक पंहुचे जाएगा. इस कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग वार्ड तैयार किये जा रहे हैं. साथ ही इसमें सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जा रहे हैं जिससे कि यहां भर्ती मरीजों समेत सभी व्यवस्थाओं की निगरानी की जा सके.

    ये भी पढ़ें-नोएडा के COVID-19 हॉस्पिटल ने कोरोना संक्रमित डॉक्टर की मौत के बाद परिजनों को थमाया लाखों का बिल


    दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए हर संभव इंतजाम करने में जुटी हुई है. इसी क्रम में  COVID-19 से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए दिल्ली में जल्द ही प्लाज्मा बैंक भी शुरू किया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आज इसका ऐलान किया. उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले हमने इसका ट्रायल शुरू किया था, जिसके नतीजे उत्साह बढ़ाने वाले हैं. इसलिए सरकार ने प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) शुरू करने का फैसला किया है. दिल्ली के ILBS हॉस्पिटल में प्लाज्मा बैंक बनाया जाएगा. सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से अपील की कि वे कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा दान करने को आगे आएं. सीएम केजरीवाल ने बताया कि ILBS हॉस्पिटल अगले दो दिनों में प्लाज्मा बैंक शुरू कर दिया जाएगा. (इनपुट-दीपक बिष्ट)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.