Home /News /delhi-ncr /

Delhi: गंभीर बीमारी से जूझ रही 7 साल की माही, इलाज के लिए चाहिए 2.5 करोड़ रुपये

Delhi: गंभीर बीमारी से जूझ रही 7 साल की माही, इलाज के लिए चाहिए 2.5 करोड़ रुपये

खतरनाक बीमारी से कैसे लड़ पाएगी 7 साल की माही, बहुत मंहगा है इलाज.

खतरनाक बीमारी से कैसे लड़ पाएगी 7 साल की माही, बहुत मंहगा है इलाज.

Delhi News: सात वर्षीय माही एक गंभीर बीमारी से जूझ रही है. उसे जो बीमारी है उसका इलाज इतना मंहगा है कि उसके पिता ने हार मान ली है. इलाज में करीब ढाई करोड़ रुपये की जरूरत है, जिसके इंतजाम के लिए माही का पिता मदद की गुहार लगा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. सात वर्षीय माही (Mahi) एक गंभीर बीमारी से जूझ रही है. उसे जो बीमारी है उसका इलाज इतना मंहगा है कि उसके पिता ने हार मान ली है. माही के इलाज में करीब ढाई करोड़ रुपये की जरूरत है. माही के पिता सुशील कुमार मदद के लिए गुहार लगा रहे हैं. यह बीमारी लाखों बच्चों में से बहुत कम बच्चों को होती है. दिल्ली की माही उनमें से ही एक है.  माही के पिता दिल्ली पुलिस में चतुर्थ ग्रेड में कार्यरत हैं. MTS स्टाफ में वह पिछले 15 साल से दिल्ली पुलिस मुख्यालय में तैनात हैं. कुमार के मुताबिक उनकी सात साल की बेटी माही दूसरी कक्षा की छात्रा है और दिल्ली के केंद्रीय विद्यालय में पढ़ती है. माही को एक बहुत खतरनाक बीमारी ने अपनी चपेट में ले रखा है. इस बीमारी का नाम A (MPS)IV A ENZYME डिसऑर्डर है.

इस बीमारी में मरीज के शरीर की हड्डियों का विकास बन्द हो जाता है और शरीर की ग्रोथ भी धीरे-धीरे कम होने लगती है. और फिर हड्डी गलने से जान जाने का खतरा मडराने लगता है. पिता के मुताबिक उम्र बढ़ने और मर्ज बढ़ने के साथ मरीज दिव्यांग भी हो सकता है. वह अपनी दो बेटियों और पत्नी के साथ दिल्ली के सरस्वती विहार पुलिस कालोनी में रहते हैं. तनख्वाह महज 27 हजार रुपये है. माही के इलाज में अब तक 10 लाख रुपये का निजी लोन ले चुके हैं. 1 लाख रुपये का पुलिस लोन, और बाकी महकमे ने भी मदद की है.

ब्राजील, अमेरिका से आनी हैं दवाएं

माही के इलाज में एम्स के मुताबिक करीब 2 करोड़ 43 लाख रुपये खर्चा आएगा, क्योंकि जो दवा माही के इलाज के लिए चाहिए है उसे ब्राजील, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, चाइना के देशों ने शोध कर बनाया है. पिता के मुताबिक एम्स की सीनियर डॉक्टर मधुलिका खाबरा माही का बेहतर इलाज कर सकती हैं यदि जरूरत की ये दवाएं US से माही के लिए भारत आ सकें.

माही ने प्रधानमंत्री से की अपील

बता दें कि एम्स ऐसी ही एक बीमारी के मरीज का इलाज फिलहाल अपने यहां कर रहा है. माही के पिता ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर के सामने भी अपनी आपबीती रखी है. माही ने एक वीडियो के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मदद की गुहार लगाई है.

Tags: A MPSIV A ENZYME Disorder, Critical Illness, Delhi AIIMS, Delhi Commissioner, Delhi police, Government of Delhi, Mahi, Narendra modi, New Delhi, नई दिल्ली, माही

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर