Home /News /delhi-ncr /

Assembly Elections 2022: इन छह राज्यों में चुनावी बि‍सात ब‍िछा रही आम आदमी पार्टी, केजरीवाल ने संभाली कमान

Assembly Elections 2022: इन छह राज्यों में चुनावी बि‍सात ब‍िछा रही आम आदमी पार्टी, केजरीवाल ने संभाली कमान

आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) दिल्ली के अलावा देश के 6 राज्यों में अपनी चुनावी रणनीति बनाने में जुटी हुई है.  (File Photo)

आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) दिल्ली के अलावा देश के 6 राज्यों में अपनी चुनावी रणनीति बनाने में जुटी हुई है. (File Photo)

Assembly Election 2022: आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) देश के 6 राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और गोवा राज्यों में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियां अभी से ही जुट गई है. निकाय चुनाव में भी अच्छा रिस्पांस मिला है. इन राज्यों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार दौरा भी कर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) दिल्ली के अलावा देश के 6 राज्यों में अपनी चुनावी रणनीति बनाने में जुटी हुई है. पार्टी ने अब देश के 6 राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और गोवा राज्यों में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी है. निकाय चुनाव में भी अच्छा रिस्पांस मिलने के बाद अब पार्टी इन राज्यों में विधानसभा चुनावों (Assembly Election) को भी जोर शोर से लड़ने की तैयारी कर रही है. इन राज्यों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) लगातार दौरा भी कर रहे हैं.

    इस बीच देखा जाए तो आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अलावा डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और गुजरात राज्यों का लगातार दौरा कर चुनावी बिसात बिछाने में जुटे हुए हैं. पार्टी को पूरी तरीके से सक्रिय होने पर गुजरात में नगर निकाय चुनाव में अच्छा रिस्पांस भी मिला है. इसके बाद पार्टी आगामी 2022 के गुजरात विधानसभा चुनावों को लेकर काफी उत्साहित है. सीएम केजरीवाल ही नहीं बल्कि मनीष सिसोदिया और दूसरे अन्य वरिष्ठ नेता भी गुजरात में पूरा फोकस बनाए हुए हैं.



    इसके अलावा पार्टी पंजाब में तो जहां पहले ही विपक्ष में बैठी हुई है. वहीं, इस बार उसकी रणनीति है कि वह पंजाब पर पूरी तरीके से दिल्ली की तरह कब्जा कर ले. इसको लेकर पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पंजाब की राजनीति पर पूरी नजर बनाए हुए हैं. हाल ही में उन्होंने पंजाब में एक कार्यक्रम के दौरान दिल्ली के मॉडल की चर्चा करते हुए वहां की जनता से वादा भी किया कि अगर वह सत्ता में आते हैं तो दिल्ली मॉडल यहां भी लागू होगा.

    खासकर बिजली की समस्या से परेशान जनता को 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने का वादा भी किया है. पंजाब दौरे के बाद उन्होंने उत्तराखंड में भी पार्टी की गतिविधियों को और तेज करने व कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए दौरा किया है. भाजपा शासित उत्तराखंड सरकार को सत्ता से बाहर करने के लिए जनता से मिल रहे समर्थन को सिर आंखों पर बिठाने पर सराहना की है.

    उन्होंने कहा कि पार्टी उत्तराखंड में 200 नहीं बल्कि 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मुहैया कराएगी. साथ ही 24 घंटे बिजली भी लोगों को मिलेगी. उन्होंने जनता से कहा कि दिल्ली की बजाए उत्तराखंड खुद बिजली उत्पादन करता है और बेचता भी है, फिर भी यहां पर इतनी महंगी बिजली है.

    इसके अतिरिक्त अब आम आदमी पार्टी ने गोवा की तरफ रुख करते हुए वहां पर राजनीतिक गोटियां फिट करना शुरू कर दिया है. पार्टी के कई वरिष्ठ नेता लगातार गोवा में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच नजर बनाकर वहां पर पार्टी का विस्तार कर रहे हैं. 2022 में गोवा विधानसभा की 40 सीटों पर भी चुनाव होने हैं. यहां पर पार्टी पूरी तरीके से इस बार चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी आज गोवा के दौरे पर हैं.

    आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि गोवा में विधायकों की खरीद-फरोख्त का गोरखधंधा जोर शोर से चलता है. ऐसे में अब आम आदमी पार्टी ने यहां पर जनता से हो रही ठगी का जवाब देने की रणनीति तैयार की है. पार्टी दिल्ली की तरह ईमानदार, साफ स्वच्छ और जनता को उनका अधिकार दिलाने वाली सरकार देना चाहती है.

    बताते चलें कि उत्तर प्रदेश में भी 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर आम आदमी पार्टी पहले से ही पूरे जोर-शोर से उतरी हुई है. पंचायत और जिला पंचायतों के चुनाव में भी आम आदमी पार्टी ने यूपी में अच्छा प्रदर्शन किया है. यहां पर पूरी कमान आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह संभाले हुए हैं. वहीं, सीएम केजरीवाल भी कई बार वेस्टर्न यूपी खासकर मेरठ, सहारनपुर में किसान महापंचायत को संबोधित कर चुनावी रणनीति का ऐलान कर चुके हैं.

    देश भर में दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार के कार्यों की चर्चा हो रही
    पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल का कहना है कि देश भर में दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार के कार्यों की चर्चा हो रही है. इसलिए हमें एक एक व्यक्ति को जोड़कर देश में बदलाव लाना होगा.

    देश में सब को पता चल गया है कि दिल्ली में 24 घंटे बिजली मिलती है
    पूरे देश में सब को पता चल गया है कि दिल्ली में 24 घंटे बिजली मिलती है और फ्री बिजली मिलती है. देश भर में सभी को 24 घंटे और फ्री बिजली चाहिए. बाकी सरकारें कर नहीं पा रही हैं, उनसे हो नहीं पा रहा है. अगर उनसे होता, तो अब तक कर देतीं. यह जादू तो आम आदमी पार्टी के लोगों को ही आता है और किसी को आता नहीं है. ऐसा हम ही कर सकते हैं और कोई नहीं कर सकता है.

    राज्यों में चुनाव लड़ने के पीछे केजरीवाल ने बताई यह वजह
    राष्ट्रीय संयोजक ने अगले डेढ़ साल के भीतर होने वाले चुनावों को लड़ने के पीछे कई बड़ी वजह बताई हैं. हम चुनाव क्यों लड़ेंगे? इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मेरे पास लोग आते हैं. दिल्ली तो पूरे देश का एक मिनी इंडिया है.

    दिल्ली में पूरे देश भर से लोग आकर रहते हैं. उत्तराखंड से भी आते हैं, उत्तर प्रदेश से भी आते हैं, जम्मू-कश्मीर से भी आते हैं, हिमाचल प्रदेश से भी आते हैं, साउथ से भी आते हैं, ईस्ट भी आते हैं, वेस्ट से भी आकर लोग यहां रहते हैं. उन लोगों से जब हम बात करते हैं, तब लोग कहते हैं कि हमारा क्या कसूर है? हमने उत्तर प्रदेश के अंदर भाजपा को 325 सीट दे दी, अब इससे ज्यादा हम इन्हें क्या देते, फिर भी काम नहीं करते हैं, तो जनता क्यों त्रस्त हो.

    वे कहते हैं कि हमें भी बिजली 24 घंटे और मुफ्त चाहिए, हमें भी अच्छे स्कूल, अस्पताल और फ्री दवाइयां चाहिए. हमें भी अच्छी सड़क और अच्छा पानी चाहिए. लोग कहते हैं कि इनके वश की बात नहीं है. इनको 325 सीटें दे दी और इसके बाद भी इन्होंने कुछ नहीं किया, तो अब तो आप ही की जरूरत है.

    Tags: Aam aadmi party, AAP, AAP Government, Arvind kejriwal, Assembly Elections 2022

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर