लाइव टीवी

मोहल्ला क्लीनिक के काम में आएगी तेजी, जांच केंद्रों में लगेंगे CCTV कैमरे: सतेंद्र जैन
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 9:18 AM IST
मोहल्ला क्लीनिक के काम में आएगी तेजी, जांच केंद्रों में लगेंगे CCTV कैमरे: सतेंद्र जैन
दिल्ली में फिलहाल 450 मोहल्ला क्लीनिक चल रहे हैं. (फाइल फोटो)

दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सतेंद्र जैन (Satyendra Jain) ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों को दिल्ली में नए मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla Clinic) खोले जाने संबंधित कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 9:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सतेंद्र जैन (Satyendra Jain) ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों को दिल्ली में नए मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla Clinic) खोले जाने संबंधित कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया. एएनआई की खबर के अनुसार, उन्होंने दिल्ली के सरकारी हॉस्पिटल के जांच केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा (CCTV Camera) लगाने का निर्देश दिया, जिससे वहां होने वाले भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई जा सके. AAP सरकार ने दिल्ली के लोगों को बेहतर हेल्थ सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली के कई इलाकों में मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत की थी. फिलहाल, यहां 450 मोहल्ला क्लीनिक चल रहे हैं. दिल्ली में आप की नई सरकार इस योजना को बड़े पैमाने पर आगे बढ़ाना चाहती है.

दवाओं की उपबल्धता पर निगरानी की बताई जरुरत
मंत्री सतेंद्र जैन मोहल्ला क्लीनिक में दवाओं की उबलब्धता पर लगातार निगरानी की जरूरत भी बता रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री जैन ने मेडिकल जांच के लिए हाथ से मिलने वाली पर्ची में बदलाव की जरूरत बताई. जैन का मानना है कि मैनुअल पर्ची को भी डिजिटल बनाने की जरूरत है.

सीएम केजरीवाल ने की थी अधिकारियों के साथ बैठक



इससे पहले दिल्ली के सीएम और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने उनके पार्टी के 10 गारंटियों को चुनावी जीत के बाद क्रियान्वयन पर चर्चा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की थी. बता दें, इन गारंटियों में दिल्ली में बिना बाधा बिजली आपूर्ति, दिल्ली को पूरी तरह कूड़ा रहित बनाना और यहां के अनधिकृत कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल है. बैठक के एजेंडे में पाइप द्वारा पेयजल की आपूर्ति, सभी बच्चों के लिए शिक्षा, समाज के सभी तबकों के लिए नि:शुल्क बस सेवा, हेल्थ सुविधाएं, महिलाओं की सुरक्षा और दिल्ली से गुजरने वाली यमुना नही की सफाई का मुद्दा भी शामिल है.

जानिए दिल्ली सरकार के इस अहम योजना के बारे में
आमलोगों के लिए सस्‍ती और सर्वसुलभ स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा हमेशा से एक बड़ी समस्‍या मानी जाती रही है. लेकिन केजरीवाल सरकार ने दिल्‍ली के कई इलाकों में मोहल्‍ला क्‍लीनिक की शुरुआत की थी. इस योजना में दिल्ली के आमजनों को फ्री में और बिना किसी बाधा के हेल्थ सुविधाएं मिलनी शुरू हुई. इसका आम आदमी पार्टी ने 2020 के विधानसभा चुनाव के दौरान जमकर प्रचार भी किया था. अरविंद केजरीवाल की चुनावी जीत में इस योजना का भी महत्वपूर्ण योगदानहै. इसके अलावा केजरीवाल सरकार सड़क दुर्घटना में पीड़ितों के लिए भी एक योजना लेकर आई थी. इस योजना का नामकरण फरिश्‍ता योजना किया गया था. इस योजना के अंतर्गत बीमार के इलाज पर आने वाला खर्च दिल्‍ली सरकार खुद वहन करती है. साथ ही इस दौरान सहायक को भी इनाम देने का भी प्रावधान है.

ये भी पढ़ें:

शाहीन बाग: खुल सकती है फरीदाबाद आने जाने वाली सड़क, जानिए किसने की है क्या पहल

केंद्र सरकार की मंशा शाहीन बाग आंदोलन समाप्त करने की नहीं: संजय सिंह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 9:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर