दिल्ली: AAP विधायक ने हनुमानजी के नाम पर ली शपथ, BJP पर साधा निशाना

AAP विधायक सौरभ भारद्वाज ने हनुमानजी के नाम पर ली शपथ. (फाइल फोटो)
AAP विधायक सौरभ भारद्वाज ने हनुमानजी के नाम पर ली शपथ. (फाइल फोटो)

AAP विधायक सौरभ भारद्वाज इससे पहले अपने निर्वाचन क्षेत्र में हर महीने के पहले मंगलवार को ‘सुंदरकांड' का पाठ कराने का ऐलान कर चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 3:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा का तीन दिवसीय सत्र सोमवार से शुरू हो गया है. सदन में नवनिर्वाचित विधायकों के स्वागत की पूरी तैयारी की गई. प्रोटेम स्पीकर शोएब इकबाल विधायकों (MLA) को सदन की सदस्‍यता की शपथ दिलाई. इसी कड़ी में ग्रेटर कैलाश से AAP विधायक सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bharadwaj) ने बजरंगबली (हनुमानजी) के नाम पर शपथ ली. इस पर सत्तापक्ष ने मेज थपथपा कर बधाई दी तो विपक्ष ने भी 'बजरंगबली की जय' बोला.

शपथ लेने के बाद सौरभ भारद्वाज ने एक ट्वीट भी किया जिसमें उन्होंने कहा, 'बीजेपी विधायकों को ऐतराज है कि विधानसभा में ईश्वर स्वरूप बजरंगबलि हनुमानजी की शपथ ली गई. क्या बीजेपी विधायक अनिल बाजपेई हिन्‍दू विरोधी हैं? बीजेपी को हनुमानजी के नाम से इतना ऐतराज क्यों है? क्या शीर्ष नेतृत्व भी यही सोच रखता है? वो चुप क्यों हैं?'


‘सुंदरकांड का पाठ’
बता दें कि इससे पहले सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि भगवान हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में हर महीने के पहले मंगलवार को ‘सुंदरकांड का पाठ’ कराएंगे. बीजेपी ने इस कदम को राजनीतिक नाटक करार दिया था. चुनाव प्रचार के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं AAP के संयोजक अरविंद केजरीवाल के हनुमान मंदिर जाने को लेकर भाजपा ने कटाक्ष किया था. केजरीवाल ने इस माह के शुरू में न्यूज18 के एक खास कार्यक्रम के दौरान ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ भी किया था.



AAP विधायक ने कही यह बात
भारद्वाज ने कहा, ‘मैं हिंदू हूं. अरविंद केजरीवाल हिंदू हैं. कोई भी इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता. मुझे धार्मिक स्वतंत्रता है. यदि मैं सुंदरकांड (पाठ) करवा रहा हूं तो इससे मैं कम प्रगतिशील नहीं बन जाता. प्रगतिशील होने का मतलब यह नहीं है कि AAP नास्तिक हैं.’ उन्होंने कहा, ‘आज कोई चुनाव तो है नहीं, इसलिए इसे राजनीतिक तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए. विवाद तब खड़ा हुआ जब बीजेपी ने मुख्यमंत्री के हनुमान मंदिर जाने पर सवाल उठाया जबकि मंदिर के पुरोहित ने कहा कि वह सालों से इस मंदिर में आते रहे हैं.’

खुद को बताया अच्‍छा हिंदू
आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि क्या बीजेपी को इस बात से परेशानी हो रही है कि कोई और भी है जो हिंदू है. मेरा हिंदुत्व यह है कि मैं हिंदू हूं और मैं किसी भी उस अन्य व्यक्ति से घृणा नहीं करता जो अपने धर्म का पालन करता है. मैं मानता हूं कि मैं अच्छा हिंदू हूं. भगवान हनुमान और भगवान राम तय करें कि कौन श्रेष्ठ हिंदू है.

ये भी पढ़ें: सौरभ भारद्वाज के हर महीने सुंदरकांड का पाठ करने वाले बयान को BJP ने बताया नाटक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज