लाइव टीवी

Delhi Election 2020: 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थयात्रा, स्कूल में देशभक्ति का पाठ- AAP ने मैनिफेस्टो में किए ये बड़े वादे
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 1:52 PM IST
Delhi Election 2020: 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थयात्रा, स्कूल में देशभक्ति का पाठ- AAP ने मैनिफेस्टो में किए ये बड़े वादे
आप का चुनावी घोषणा पत्र जारी करते सीएम केजरीवाल और अन्य नेता

दिल्ली विधानसभा चुनाव के पहले आम आदमी पार्टी ने अपना चुनावी मैनिफेस्टो जारी किया है. इसमें अगली सरकार का दिल्ली वालों के लिए आप आदमी पार्टी का विजन शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 1:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के पहले आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने अपना चुनावी मैनिफेस्टो (Election Manifesto) जारी किया है. इस दौरान आप नेता और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस मैनिफेस्टो में सीएम अरविंद केजरीवाल का दिल्ली के भविष्य का विजन शामिल है. इस दौरान आप नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि आम लोगों की गरिमापूर्ण जीवन के लिए आम आदमी संकल्पित है. उन्होंने कहा कि दिल्ली की हमारी सरकार से आम लोगों की कैसे मदद की जा सकती है यह निकल कर सामने आया है.

जनलोकपाल बिल पास करवाने के लिए जारी रहेगा संघर्ष
सिसोदिया ने कहा कि जनलोकपाल बिल को पास करवाने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार संघर्ष जारी रखेगी. इसके अलावा पार्टी स्वराज बिल लाएगी. राशन की डोर स्टेप डिलीवरी सरकार शुरू करेगी. अगले पांच साल में 10 लाख बुजुर्गों तीर्थयात्रा कराएंगे. वहीं शिक्षा के मुद्दे पर सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम लाया जाएगा, ताकि सभी बच्चे देश की सेना से, भारत के मूल तत्व से प्रेम करें. युवाओं की बेहतर भविष्य के लिए स्पोकन इंग्लिश को बढ़ावा दिया जाएगा. इस मैनिफेस्टों में 24 घंटे 200 यूनिट बिजली जारी रहने की बात भी कही गई है. इसके अलावा पूरी दिल्ली में मुंबई की तर्ज पर 24 घंटे मार्केट भी खुली रहने की बात भी कही है.





दिल्ली मेट्रो को सबसे बड़ा नेटवर्क बनाने का दावा
उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो को दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बनाएंगे. मेट्रो का दायरा 500 किलोमीटर से ज़्यादा बढ़ाएंगे. बुराड़ी, किराड़ी, बिजवासन, नरेला, करावल नगर, मंगोलपुरी जैसे क्षेत्रों को जोड़ेंगे. इसके अलावा केंद्र के साथ मिलकर यमुना रिवर साइड का विकास करेंगे. उन्होंने कहा 'दिल्ली की सड़कों को आधुनिक बनाया जाएगा. एक साल में 40 किलोमीटर लंबी सड़क पायलट प्रोजेक्ट पर बनाएंगे.'

भोजपुरी के लिए आम आदमी पार्टी करेगी संघर्ष
आप नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि भोजपुरी केवल यूपी और बिहार के कुछ जिलों में बोले जाने वाली  भाषा नहीं है. ये दिल्ली में भी बोले जाने वाली भाषा है. उन्होंने केंद्र सरकार से इसे 8वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग करने की बात भी कही.

सफाईकर्मी की मौत पर मिलेगा 1 करोड़ का मुआवजा
सिसोदिया ने इसके साथ ही नए सफाईकर्मियों की नियुक्ति का ऐलान किया और ड्यूटी के दौरान सफाईकर्मियों की मौत होने पर उनके परिवार को 1 करोड़ का मुआवजा देने का वादा किया है. इसके अलावा सफाईकर्मियों को नियमित करने की बात भी कही.

'आपका वोट मेरे पास आएगा'
केजरीवाल ने कहा कि मैं आम लोगों से चुनाव प्रचार के दौरान कहता हूं आपका वोट मेरे पास आएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोग बीजेपी से सवाल पूछ रहे हैं कि अगर आपको वोट दे दिया तो आप कही अनपढ़ गंवार को सीएम ना बना दे.

ये भी पढ़े: 

केजरीवाल के हनुमान चालीसा पढ़ने पर बोले कपिल मिश्रा- अब ओवैसी की बारी

जामिया हिंसा: केंद्र ने HC से कहा- अहम मोड़ पर जांच, अब 29 अप्रैल को सुनवाई

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 1:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading