Home /News /delhi-ncr /

रेल क्रासिंग पर अब नहीं टकराएंगी स्कूल या बरातियों से भरी बस

रेल क्रासिंग पर अब नहीं टकराएंगी स्कूल या बरातियों से भरी बस

फाइल फोटो.

फाइल फोटो.

तेज रफ्तार से दौड़ती ट्रेन के सामने अचानक वाहन आने से अब ट्रेन के पलटने का भी डर नहीं रहेगा.

    स्कूली बस, ट्रेक्टर ट्राली या फिर बरातियों से भरी बस अब किसी भी बिना चौकीदार वाली रेल क्रासिंग पर एक्सीडेंट का शिकार नहीं होगी. तेज रफ्तार से दौड़ती ट्रेन के सामने अचानक वाहन आने से अब ट्रेन के पलटने का भी डर नहीं रहेगा.

    दिसम्बर के बाद से इस तरह के एक्सीडेंट की आशंकाएं खत्म हो जाएंगी. रेल विभाग के अनुसार ब्रॉडगेज लाइन पर 3479 रेलवे क्रासिंग ऐसी थीं जहां कोई चौकीदार (गेटमेन) नहीं था. जिसके चलते अक्सर कई बड़ी दुर्घटनाएं सामने आती थीं.

    पिछले कुछ समय पहले यूपी के देवारिया में भी एक मानव रहित रेल कॉसिंग पर स्कूली बच्चों से भरी वैन ट्रेन से टकरा गई थी. जिसमे कई बच्चों की मौत हो गई थी और कई गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

    मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर हुईं दुर्घटनाओं के आंकड़े.


    इसे देखते हुए अक्टूबर 2018 तक रेल विभाग 3402 मानव रहित रेल क्रॉसिंग को खत्म कर चुका है. इस संबंध में रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) दीपक कुमार बताते हैं,  इस तरह की रेल क्रॉसिंग पर अक्सर बड़ी दुर्घटनाएं सामने आती थीं. स्कूली बस हो या फिर बरातियों से भरी बस में बैठी सवारियों की तो जान खतरे में रहती ही थी, साथ ही ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने का भी डर बना रहता था.

    कब, कितनी मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग खत्म की गईं.


    इसी के चलते तेजी के साथ मानव रहित रेल कॉसिंग खत्म की जा रही हैं. अक्टूबर 2018 तक 77 मानव रहित रेल कॉसिंग बची थीं. लेकिन वो संख्या भी अब कम हो गई है और दिसम्बर तक इसे पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा. इनकी जगह रेल ओवर ब्रिज या अंडर पास बना दिए गए हैं. जहां ये दोनों बनाना संभव नहीं हुआ वहां क्रॉसिंग पर गेटमैन की तैनाती कर दी गई है.

    ये भी पढ़ें- अमृतसर ट्रेन हादसे के लिए रेलवे को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता: पीयूष गोयल

    ये ही वजह है कि अब हर साल मानव रहित रेल कॉसिंग पर होने वाले एक्सीडेंट में कमी आई है. 10 महीनों की तुलना में पिछले 7 महीनों में सबसे ज्यादा मानव रहित रेल कॉसिंग खत्म की गई हैं. दूसरी ओर 12 रेलवे ज़ोन ऐसे हैं जहां इस तरह की रेल क्रासिंग खत्म कर दी गई है.

    Tags: Indian railway, Railway, School Bus, Train accident, Unmanned Rail Crossing

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर