लाइव टीवी

गुरुग्राम में अवैध गेस्ट हाउस और पीजी पर गिरेगी गाज, लिस्ट तैयार
Delhi-Ncr News in Hindi

Dharamvir Sharma | News18 Haryana
Updated: January 22, 2020, 6:10 PM IST
गुरुग्राम में अवैध गेस्ट हाउस और पीजी पर गिरेगी गाज, लिस्ट तैयार
अवैध गेस्ट हाउसों को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की तरफ से सील किया जायेगा.

अब तक टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (Town and country planning) की तरफ से 50 से ज्यादा ऐसे मकानों की ओसी कैंसल (cancel) कर दी गई हैं जिनमे अवैध रूप से पीजी और गेस्ट हाउस चल रहे है.

  • Share this:
गुरुग्राम. साइबर सिटी में अवैध रूप से चल रहे पीजी और गेस्ट हाउसों पर जिला प्रशासन की तरफ से गाज गिरने जा रही है. गुरुग्राम मे बने गेस्ट हाउसों की सूची तैयार कर अवैध गेस्ट हाउसों को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की तरफ से सील किया जायेगा. बता दें कि प्रदेश भर में सबसे ज्यादा पीजी और गेस्ट हाउसों को गोरख धंधा गुरुग्राम में चल रहा है. लेकिन अब टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग की तरफ से इन अवैध पीजी और गेस्ट हाउसों पर शिकंजा कसने की तैयारी पूरी कर ली हैं. गुरूग्राम में एक हजार से ज्यादा अवैध पीजी और गेस्ट हाउस हैं, जिनकों जल्द विभाग की टीम सील करने की तैयारी कर रही हैं.

अब तक टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की तरफ से 50 से ज्यादा ऐसे मकानों की ओसी कैंसल कर दी गई हैं जिनमे अवैध रूप से पीजी और गेस्ट हाउस चल रहे है. बाकि दूसरे ऐसे मकानो पर कार्रवाही अब तेज कर दी हैं. इसके अलावा हुडा, नगर निगम और दूसरे महकमों के साथ मिलकर जल्द ही तमाम ऐसे मकानों को सील किया जायेगा.

हुडा विभाग के ही 16 सेक्टरों के 187 मकान हैं. इनमें से 95 प्रतिशत मकानों में बिना परमिशन गेस्ट हाउस चलाया जा रहे हैं तो 5 प्रतिशत मकानों में ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट (ओसी) लेने के बाद बिल्डिंग प्लान का उल्लंघन हुआ है. 84 मकानों का ओसी कैंसल किया जा चुका है. 103 मकानों को नोटिस देने की प्रक्रिया चल रही है. जिन मकानों का ओसी कैंसल किया जा चुका है, उन्हें जब्त और सील करने की कार्रवाई हूडा के एस्टेट ऑफिस टू की तरफ से जल्द शुरू की जाएगी.

एस्टेट ऑफिस टू की तरफ से सेक्टर-27 के 5, सेक्टर-28 के 3, सेक्टर-30 में 1, सेक्टर 31 में 4, सेक्टर 38 में 14, सेक्टर 39 में 12, सेक्टर 40 में 20, सेक्टर 42 में 5, सेक्टर 43 में 4, सेक्टर 45 में 7, सेक्टर 46 में 14, सेक्टर 47 में 45, सेक्टर 51 में 12, सेक्टर 52 में 28, सेक्टर 56 में 8 और सेक्टर 57 में 5 मकानों पर व्यवसायिक इस्तेमाल और बिल्डिंग प्लान के उल्लंघन पर कार्यवाही की जा रही है.

अन्य मकानों में चल रहे गेस्ट हाउस या अन्य व्यवसायिक इस्तेमाल की पहचान की जा रही है. इसी तरह से निगम और जीएमडी के सैक्टरों में मकानो की लिस्ट तैयार की जा चूकी है जिनपर जल्द काम शुरू कर दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें-

अस्पताल पर आरोप: रात भर शव का इलाज करते रहे डॉक्टर, सुबह परिजनों को थमाया 53 हजार का बिलयमुनानगर: हवालात का ताला खोलकर फरार हुए दो चोर, ASI समेत तीन पुलिसकर्मी सस्पेंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 6:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर