लाइव टीवी

निर्भया मामला : पटियाला हाउस कोर्ट का दोषियों के लिए नया डेथ वारंट जारी करने से इनकार
Delhi-Ncr News in Hindi

Amit Singh | News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 4:20 PM IST
निर्भया मामला : पटियाला हाउस कोर्ट का दोषियों के लिए नया डेथ वारंट जारी करने से इनकार
पटियाला हाउस कोर्ट ने 'निर्भया' मामले में चारों दोषियों को डेथ वारंट जारी करने से फिलहाल इनकार कर दिया है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोर्ट ने कहा कि दिल्ली हाइकोर्ट (Delhi High Court) के पांच फरवरी को दिए आदेश के मुताबिक एक सप्ताह का समय 11 फरवरी को पूरा होता है और अक्षय की दया याचिका छह फरवरी को राष्ट्रपति ख़ारिज कर चुके है. इसलिए कोर्ट से नया डेथ वारंट (Death Warrant) जारी कराने के लिए दिल्ली सरकार कुछ समय बाद नई अर्जी लगाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 4:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 'निर्भया' गैंगरेप मामले (Nirbhaya Gang Rape Case) में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) ने तमाम दलीलें सुनने के बाद राज्य सरकार (अभियोजन पक्ष) की याचिका खारिज कर दी है. कोर्ट ने कहा कि दिल्ली हाइकोर्ट के पांच फरवरी को दिए आदेश के मुताबिक एक सप्ताह का समय 11 फरवरी को पूरा होता है और अक्षय की दया याचिका छह फरवरी को राष्ट्रपति ख़ारिज कर चुके हैं. इसलिए कोर्ट से नया डेथ वारंट जारी कराने के लिए दिल्ली सरकार कुछ समय बाद नई अर्जी लगाए.

दरअसल राज्य सरकार ने इस मामले में निचली अदालत से दोषियों के लिए फांसी की नई तारीख जारी करने की मांग की थी. सुनवाई के दौरान दोषियों के वकील एपी सिंह ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि आज (शुक्रवार) यहां सुनवाई है. यह सुनकर जज ने उन्हें नियम-कानून पर जिरह करने की बात कही.

कोर्ट में निर्भया की मां आशा देवी के वकील जितेंद्र झा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को हुई सुनवाई में हाईकोर्ट के सात दिन के दिए समय को सुप्रीम कोर्ट ने कंफर्म कर दिया है. जबकि दोषी मुकेश के वकील ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने मामले में नोटिस भी नहीं किया, इस दौरान वहां मौजूद पब्लिक प्रॉसिक्यूटर ने कोर्ट से कहा कि नया डेथ वारंट जारी कर सकते हैं. इस दौरान जज ने सवाल किया कि हाईकोर्ट के सात दिन का क्या करेंगे? इस दौरान वहां मौजूद पब्लिक प्रॉसिक्यूटर शत्रुघ्न चौहान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक 14 दिन का समय हम दोषियों को देते हैं, ऐसे में 7 दिन तो इन्हें मिलेंगे.

जानिए सरकारी वकील ने क्या कहा?दोषियों को नया डेथ वारंट जारी करने के लिए हुई सुनवाई के दौरान सरकारी वकील इरफान अहमद ने कोर्ट से कहा कि अब तक इस मामले में तीन दोषियों की दया याचिका (Mercy Petition) को खारिज कर दिया गया है. इसके अलावा दोषियों का कोई भी आवेदन कोर्ट में पेंडिंग नहीं है.

मांगी गई फांसी की नई तारीख
सरकारी वकील ने चारों दोषियों की फांसी के लिए नई तारीख देने की मांग की है. इस दौरान सरकारी वकील इरफान अहमद ने दिल्ली की एक अदालत को हाईकोर्ट के हाल के आदेश के बारे में जानकारी दी. इस आदेश में कहा गया था कि दोषी सात दिन के अंदर सभी कानूनी उपायों का इस्तेमाल कर लें.

ये भी पढ़ें :-

प्रयागराज: कांग्रेस सेवादल शिविर में बांटी गई वीर सावरकर पर विवादित पुस्तक
वाशिंगटन पोस्‍ट में की थी मोहल्‍ला क्‍लीनिक की तारीफ, अब Ad देख हुए नाराज
प. बंगाल: CAA के समर्थन में रैली निकालने पर हिरासत में लिए गए कैलाश विजयवर्गीय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 2:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर