Assembly Banner 2021

द्वारका जिले में 33 अफ्रीकी नागरिक गिरफ्तार! वीजा समाप्ति के बाद भी वापस नहीं लौटे थे अपने देश

वीजा समाप्ति के बाद भी रह रहे अफ्रीकी नागरिक को द्वारका जिला पुलि‍स ने अरेस्‍ट किया.

वीजा समाप्ति के बाद भी रह रहे अफ्रीकी नागरिक को द्वारका जिला पुलि‍स ने अरेस्‍ट किया.

द्वारका ‍जिले में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों के खिलाफ दिसंबर महीने से लगातार कार्रवाई की जा रही है. 1 जनवरी 2021 से 11 फरवरी 2021 तक कुल 31 विदेशियों (Foreigners) अफ्रीकी नागरिकों (African Nationals) को एफआरआरओ (FRRO) के साथ कोआर्डिनेशन बनाकर गिरफ्तार किया गया है. यह सभी मोहन गार्डन और उत्तम नगर थाने की स्थानीय पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए हैं. 15 फरवरी को दो और अफ्रीकी मूल के नागरिकों को अवैध रूप से भारत में रहने पर गिरफ्तार किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2021, 6:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में धन कमाने की तलाश में अफ्रीकी नागरिकों (African Nationals) की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में दिल्ली पुलिस भी गैर कानूनी तरीके से रह रहे अफ्रीकी मूल के नागरिकों की धरपकड़ भी तेजी से कर रही है. उन सभी विदेशी नागरिकों पर दिल्ली पुलिस की पैनी नजर रहती है जोकि वीजा नियमों का उल्लंघन कर लंबे समय से यहां पर रह रहे हैं. इसका बड़ा उदाहरण दिल्ली पुलिस के द्वारका जिले में देखा गया है.

द्वारका जिला के डीसीपी संतोष कुमार मीणा (DCP Santosh Kumar Meena) के मुताबिक उत्तम नगर (Uttam Nagar) के मोहन गार्डन (Mohan Garden) इलाके में काफी संख्या में अफ्रीकी नागरिक रह रहे हैं. उनमें से कई फर्जी या वीजा एक्सपायर होने के बाद भी रह रहे हैं.

स्थानीय लोगों और अन्य राज्यों के लोगों को ड्रग्स की आपूर्ति के लिए उनके खिलाफ एनडीपीएस अधिनियम (NDPS Act) के तहत मामले भी दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा अफ्रीकी नागरिकों के खिलाफ साइबर धोखाधड़ी (Cyber Fraud) के मामले भी सामने आए हैं. वहीं जिला पुलिस विदेशियों के अवैध रूप से रहने के खिलाफ लगातार कार्रवाई भी कर रही है.



डीसीपी मीणा ने बताया है कि मोहन गार्डन थाने के हेड कांस्टेबल जितेंद्र 15 फरवरी को एरिया में गश्त पर थे. उस दौरान हेड कांस्टेबल ने दोनों नाइजीरियन (Nigerian) नागरिकों को मोहन गार्डन क्षेत्र में घूमते हुए देखा. दोनों नाइजीरियाई नागरिकों SAMUEL CHUKWUMAEZE और NKIRB BLESSING IDEHEN को पकड़ा है.
पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार करने के पीछे कारण बताया है कि उनके वीजा की अवधि समाप्त हो गई है. बावजूद इसके वो वीजा मानदंडों का अनुपालन करने की वजह उनका उल्लंघन करते हुए लगातार भारत में रह रहे हैं. पूछताछ के दौरान वह अपने सहायक दस्तावेजों को प्रस्तुत करने में पूरी तरीके से विफल रहे हैं. वहीं भारत में अपने वित्तीय संसाधनों को लेकर भी बताने में असमर्थ रहे हैं.

द्वारका जिला के डीसीपी संतोष कुमार मीणा ने बताया है कि जिले में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों के खिलाफ दिसंबर महीने से लगातार कार्रवाई की जा रही है. 1 जनवरी 2021 से 11 फरवरी 2021 तक कुल 31 विदेशियों (Foreigners) अफ्रीकी नागरिकों (African Nationals) को एफआरआरओ (FRRO) के साथ कोआर्डिनेशन बनाकर गिरफ्तार किया गया है. यह सभी मोहन गार्डन और उत्तम नगर थाने की स्थानीय पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए हैं. 15 फरवरी को दो और नागरिकों को गिरफ्तार करने के बाद अब इनकी संख्या 33 हो गई है.

पुलिस ने गैर कानूनी तरीके से भारत में रह रहे दोनों नाइजीरियन नागरिकों की पहचान UM NZUBE SAMUEL CHUKWUMAEZE (पुरुष), आयु 26 वर्ष, पासपोर्ट नंबर A09089400 और EN NKIRU BLESSING IDEHEN (महिला), उम्र 33 वर्ष, पासपोर्ट नंबर A10059398 के रूप में की है.

डीसीपी मीणा ने बताया कि वीजा उल्लंघन (Visa Violations) के मामले में दोनों विदेशी नागरिकों को New Delhi के डिटेंशन सेंटर (Detention center) भेजा गया है. और निर्देशित किया गया है कि वह तब तक बाहर नहीं निकलेंगे जब तक कि उनको उनके मूल देश को निर्वासन (Deportation) की यात्रा की व्यवस्था नहीं कर दी जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज