लाइव टीवी

Delhi Assembly Election 2020: कांग्रेस के टिकट पर ये दिग्गज होंगे चुनावी मैदान में शामिल!
Delhi-Ncr News in Hindi

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: January 6, 2020, 7:49 PM IST
Delhi Assembly Election 2020: कांग्रेस के टिकट पर ये दिग्गज होंगे चुनावी मैदान में शामिल!
पंचायत चुनावों में प्रदेश में कांग्रेस का प्रदर्शन विपक्षी दल बीजेपी से काफी बेहतर रहा..प्रतीकात्मक फोटो.

कांग्रेस (Congress) पार्टी ने हाल ही में दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly Election 2020) को लेकर एक अंदरुनी सर्वे कराई थी. इस सर्वे में पार्टी को करीब एक दर्जन सीटें मिलने का दावा किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2020, 7:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election Dates) का ऐलान होते ही राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. दिल्ली की तीन बड़ी राजनीतिक पार्टियां आम आदमी पार्टी (AAP), बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है. इस बार भी दिल्ली का चुनाव त्रिकोणीय होने का अनुमान है. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि दिल्ली की कुछ सीटों पर आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिल सकता है. आप और बीजेपी की तैयारियों के बीच कांग्रेस पार्टी ने भी हाल के दिनों में दिल्ली चुनाव को लेकर एक खास रणनीति बनाई है. कांग्रेस पार्टी इस बार के चुनाव में कई पूर्व मंत्री और सांसदों को मैदान में उतार सकती है. अजय माकन, अरविंदर सिंह लवली, महाबल मिश्रा, जेपी अग्रवाल के साथ कीर्ति आजाद को भी पार्टी मैदान में उतार सकती है.

त्रिकोणीय मुकाबला में कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर

बता दें, दिल्ली विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस 2 जनवरी से ही घर-घर जाकर बीजेपी और आम आदमी पार्टी की पोल खोल अभियान की शुरुआत कर चुकी है. इसके अलावा दिल्ली की सत्ता में वापसी के लिए कांग्रेस बीजेपी का 'मेरा बूथ-सबसे मजबूत' फॉर्मूला भी अपना रही है. कांग्रेस सूत्रों ने दावा किया है कि इस बार कांग्रेस पार्टी दिल्ली विधानसबा चुनाव में 50 प्रतिशत टिकट युवा और महिला कार्यकर्ता को देने जा रही है. बाकी के 50 प्रतिशत सीटों पर पार्टी के पूर्व विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व मंत्री जिनकी छवि साफ सुथरी है, उसको देगी. साथ ही कुछ बड़े चेहरों को टिकट दिया जा सकता है. इसमें कीर्ति आजाद या फिर उनकी पत्नी पूनम आजाद, पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन, पूर्व सांसद जेपी अग्रवाल, महाबल मिश्रा, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है.



delhi elections 2020 dates, Election Commission, CONGRESS CANDIDATE LISTS, कांग्रेस उम्मीदवार की लिस्ट, दिल्ली चुनाव की तारीखें, चुनाव आयोग, Delhi Assembly Election, दिल्ली विधानसभा चुनाव, अरविंद केजरीवाल, Arvind Kejriwal, बीजेपी, BJP, आम आदमी पार्टी, AAP, Aam Aadmi Party, कांग्रेस, Congress
दिल्ली कांग्रेस के दिग्गज नेता अजय माकन भी चुनाव लड़ सकते हैं (फाइल फोटो)




बता दें, शीला दीक्षित के नेतृत्व में 15 सालों तक दिल्ली की सत्ता पर राज करने वाली कांग्रेस पार्टी ने इस बार अलग तैयारी के साथ मैदान में उतरने जा रही है. इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने कई तरह के दांव खेले हैं. प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुभाष चोपड़ा को प्रदेश अध्यक्ष बनाया तो बीजेपी से कांग्रेस में आए कीर्ति आजाद को दिल्ली कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के चेयरमैन बना कर एक बड़ा दांव खेला. कांग्रेस ने कीर्ति आजाद को बीजेपी के मनोज तिवारी के सामने एक बड़ा पूर्वांचली चेहरा बना कर चुनाव में उतरने जा रही है.

कांग्रेस का नया पूर्वांचली चेहरा कितना रास आएगा?

हाल ही में दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly Election 2020) को लेकर पार्टी ने एक अंदरुनी सर्वे कराई थी. इस सर्वे में पार्टी को करीब एक दर्जन सीटें मिलने का दावा किया गया था. कई दिग्गजों के मैदान में उतरने के बाद यह माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी का इस बार दिल्ली में खाता खुल सकता है. कांग्रेस के एक नेता ने न्यूज 18 हिंदी के साथ बातचीत में कहते हैं, 'सर्वे में भले ही कांग्रेस पार्टी को कम सीटें मिल रही हैं. इसके बावजूद दिल्ली की सत्ता की चाबी इस बार कांग्रेस पार्टी के पास आने वाली है.'

delhi elections 2020 dates, Election Commission, CONGRESS CANDIDATE LISTS, कांग्रेस उम्मीदवार की लिस्ट, दिल्ली चुनाव की तारीखें, चुनाव आयोग, Delhi Assembly Election, दिल्ली विधानसभा चुनाव, अरविंद केजरीवाल, Arvind Kejriwal, बीजेपी, BJP, आम आदमी पार्टी, AAP, Aam Aadmi Party, कांग्रेस, Congress
कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने कई बदलाव किए हैं. (फाइल फोटो)


कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने कई बदलाव किए हैं. पार्टी के वरिष्ठ नेता अजय माकन को इलेक्शन मैनिफेस्टो कमेटी का अध्यक्ष बनाया है. दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ जेपी अग्रवाल को पब्लिशिटी कमेटी का चेयमैन नियुक्त किया गया है. वहीं बीजेपी छोड़ कांग्रेस में वापसी करने वाले अरविंदर सिंह लवली को इलेक्शन मैनेजमेंट कमेटी का चेयरमैन बनाया है. इन सबके अलावा मीडिया कोर्डिनेशन कमेटी का अध्यक्ष मुकेश शर्मा को नियुक्त किया गया है.

गौरतलब है कि सोमवार को ही चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया है.  दिल्‍ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए चुनाव होगा. दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग होगी और 11 फरवरी को चुनाव के नतीजे आएंगे. इस चुनाव में कुल 1 करोड़ 46 लाख मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे.

ये भी पढ़ें: 

कभी JNU तो कभी Jamia, विश्वविद्यालयों में हो रही हिंसा के बाद सवालों में घिरी Delhi Police!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 6:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading