लाइव टीवी

दिल्‍ली फतह के बाद केजरीवाल का नया प्‍लान, देश भर में स्‍थानीय निकाय चुनाव लड़ेगी AAP
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 14, 2020, 10:34 PM IST
दिल्‍ली फतह के बाद केजरीवाल का नया प्‍लान, देश भर में स्‍थानीय निकाय चुनाव लड़ेगी AAP
16 फरवरी को अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. (फाइल फोटो)

आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के विश्वासपात्र गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि पार्टी ने पहले चरण में पंजाब (Punjab) सहित कई राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) लड़ने पर ध्यान केंद्रित किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2020, 10:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में भारी जीत से उत्साहित, आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने राष्ट्रीय राजधानी से बाहर अपना विस्तार करने की महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है. इस योजना के तहत पार्टी ने देश भर के स्थानीय निकायों में चुनाव (Local Body Polls) लड़ने का फैसला किया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए साक्षात्कार में पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि पार्टी ने अपने ‘सकारात्मक राष्ट्रवाद’ का अनुमान लगाकर पार्टी का विस्तार करने के लिए रविवार को अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है.

AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल  (Arvind Kejriwal) के विश्वासपात्र राय ने कहा कि पार्टी ने पहले चरण में पंजाब सहित कई राज्यों में विधानसभा चुनाव लड़ने पर ध्यान केंद्रित किया है. उन्होंने कहा कि आगामी रविवार की बैठक का हमारा एजेंडा राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों और देश भर में पार्टी कैडर का निर्माण कर संगठन का विस्तार करने की योजना बनाना है.

बीजेपी का राष्ट्रवाद नकारात्मक है
निवर्तमान केजरीवाल सरकार में मंत्री रहे राय ने कहा कि बीजेपी का राष्ट्रवाद ‘नकारात्मक’ है. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ‘सकारात्मक राष्ट्रवाद’ के सहारे अपने आधार का विस्तार करेगी. लोग AAP के 'राष्ट्र निर्माण अभियान' में फोन नंबर - 9871010101 पर मिस्ड कॉल देकर शामिल हो सकेंगे. उन्होंने कहा कि, ‘हम इस अभियान के माध्यम से लोगों तक पहुंचेंगे और उन्हें बड़ी संख्या में स्वयंसेवक बनाएंगे. पार्टी पूरे देश में सभी स्थानीय चुनाव लड़ेगी. AAP मध्य प्रदेश और गुजरात में आगामी स्थानीय निकाय चुनाव लड़ेगी.

बीजेपी का राष्ट्रवाद नफरत और विभाजनकारी राजनीति पर आधारित
उन्होंने कहा कि, ‘हम सकारात्मक राष्ट्रवाद फैलाते हैं जो प्यार और सम्मान पर आधारित है. बीजेपी का राष्ट्रवाद नफरत और विभाजनकारी राजनीति पर आधारित है. AAP द्वारा दिल्ली में किया गया प्रयोग पूरे देश के लिए एक आदर्श बन गया है. हमारा राष्ट्रवाद सकारात्मक राष्ट्रवाद है, जो किसानों सहित समाज के हर वर्ग को अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और आजीविका की गारंटी देता है.’

बीजेपी के लिए धर्म एक राजनीतिक हथियार हैविधानसभा चुनाव तक टीवी चैनल पर हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए केजरीवाल पर बीजेपी के हमले के बारे में पूछे जाने पर राय ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लिए, धर्म एक ‘राजनीतिक हथियार’ है, लेकिन देश के लोगों के लिए धर्म एक है विश्वास. उन्होंने कहा, ‘बीजेपी भारत के लोगों का सम्मान नहीं करती है और वह हर व्यक्ति को वोट बैंक के रूप में देखती है’.

ये भी पढे़ं - 

कांग्रेस का गायब हो जाना, दिल्ली में BJP की हार के लिए जिम्मेदार है: जावड़ेकर

अब पर्सनल यूज के लिए भी बुक कर सकते हैं मेट्रो, इतना होगा किराया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 9:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर