लाइव टीवी
Elec-widget

फिर बिगड़ने लगी दिल्ली की हवा, AQI खराब स्थिति में पहुंचा

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 8:41 AM IST
फिर बिगड़ने लगी दिल्ली की हवा, AQI खराब स्थिति में पहुंचा
दिल्ली के कई इलाकों में मंगलवार सुबह स्मॉग का असर दिखा.

दो दिन मौसम (Weather) साफ रहने के बाद एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की हवा बिगड़ने लगी है. एक्यूआई (AQI) का स्तर 218 तक पहुंच गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 8:41 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजधानी की हवा दो दिन ठीक रहने के बाद एक बार फिर खराब स्थिति में पहुंच रही है. दिल्ली (Delhi) में सोमवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 188 दर्ज किया गया था. मंगलवार को यह बढ़ कर 218 पहुंच गया है. कुछ इलाकों में धुंध भी दिखाई दी. वहीं, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम के आसपास एक्यूआई का स्तर सुबह 212 दर्ज किया गया. एनसीआर (NCR) में भी हाल कुछ ऐसा ही रहा. दो दिन तक हवा साफ रहने के बाद अब फिर एक बार नोएडा (Noida) को स्मॉग (Smog) ने अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. गाजियाबाद में भी सुबह प्रदूषण का असर देखने को मिला है. गुरुग्राम (Gurugram) और फरीदाबाद में भी लोगों को सुबह-सुबह स्मॉग ने परेशान किया है.

तेज हवाओं से ‌मिली थी राहत
मौसम विज्ञानियों के अनुसार, दिल्ली को तेज और ठंडी हवाओं के चलते प्रदूषण से कुछ राहत मिली थी, लेकिन हवा के वेग में कमी आने के बाद एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है. सोमवार सुबह की बात की जाए तो दिल्ली के लोधी रोड इलाके में एक्यूआई 174 दर्ज किया गया था जो पहले के मुकाबले काफी कम था. इसी को देखते हुए सोमवार से ही दिल्ली एनसीआर में स्कूलों को भी खोल दिया गया था.


Loading...

बढ़ सकता है प्रदूषण
मौसम विज्ञानियों की मानें तो आने वाले दो से तीन दिन अभी प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है. कम दबाव का क्षेत्र बनने के चलते उत्तरी भारत में हवाओं का वेग कुछ कम हो सकता है. ऐसे में दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण बढ़ने की संभावना है.


ये भी पढ़ेंः दिल्ली में पराली से नहीं इन पांच वजहों से फैलता है सबसे ज्यादा प्रदूषण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गाजियाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 8:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...