लाइव टीवी

आगरा के सिद्धार्थ सिंह देंगे एनसीसी रैली में पीएम को सलामी, बहन की कामयाबी पर मोदी ने की थी तारीफ!

News18Hindi
Updated: January 28, 2020, 11:20 AM IST
आगरा के सिद्धार्थ सिंह देंगे एनसीसी रैली में पीएम को सलामी, बहन की कामयाबी पर मोदी ने की थी तारीफ!
आगरा निवासी सिद्धार्थ सिंह सिंह (File Photo)

बहन के बाद भाई ने किया कमाल, सिद्धार्थ सिंह पीएम रैली में एयर प्लाटून कमांडर के रूप में देंगे सलामी, पिता देश के जाने-माने पैरा जंपिंग इंस्ट्रक्टर

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 11:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गणतंत्र दिवस परेड के बाद अब नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की पीएम रैली (परेड) की बारी है. करियप्पा परेड मैदान दिल्ली कैंट में 28 जनवरी को पीएम मोदी दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसमें देश भर से आए एनसीसी के चुनिंदा कैडेट्स शिरकत करेंगे. पीएम की इस रैली में कैडेट्स गार्ड ऑफ ऑनर भी देंगे. जिसमें एयर प्लाटून कमांडर के रूप में आगरा के सिद्धार्थ सिंह सलामी देंगे. इस बार के रिपब्लिक डे कैंप में उन्होंने उत्तर प्रदेश की नुमाइंदगी की है और अब उन्हें ऑल इंडिया गार्ड कमांडर के तौर पर चुना गया है.

पीएम की एनसीसी रैली से पहले सिद्धार्थ ने रक्षा राज्य मंत्री को दिए गए गार्ड ऑफ ऑनर की कमान भी संभाली थी. 18 साल के सिद्धार्थ आगरा के सैंट जॉन्स कॉलेज में ग्रेजुएशन में सैकेंड ईयर के छात्र हैं और इससे पहले आगरा के ही एयरफोर्स स्कूल में पढ़ाई के दौरान एनसीसी के जूनियर कैडेट रह चुके हैं. सिद्धार्थ यूपी एयर स्क्वार्डन में सीनियर अंडर ऑफिसर हैं. एनसीसी के किसी भी कैडेट के लिए बड़ी रैंक होती है. सिद्धार्थ अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद सेना में आधिकारी बनने की चाहत रखते हैं.

agra news, Siddharth Singh, pradhan mantri narendra modi, NCC rally, Tanupriya Singh, para jumping, आगरा समाचार, सिद्धार्थ सिंह, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, एनसीसी रैली, तनुप्रिया सिंह, पैरा जंपिंग
एनसीसी की पीएम रैली में एयर प्लाटून कमांडर के रूप में चुने गए हैं सिद्धार्थ सिंह (File Photo)


सिद्धार्थ की बहन को कहते हैं 'फ्लाइंग गर्ल', पीएम मोदी ने की थी तारीफ

एनसीसी की 1 यूपी एयर स्क्वॉड्रन आगरा की सीनियर अंडर ऑफिसर कैडेट तनुप्रिया सिंह सिद्धार्थ की बड़ी बहन हैं. वो उस वक्त दुनिया की नजर में आईं थी जब पीएम मोदी ने उनकी उपलब्धियों की चर्चा करते हुए उनके साथ अपनी तस्वीर को ट्वीट किया था. 'फ्लाइंग गर्ल' के नाम से मशहूर तनुप्रिया एनसीसी की ऐसी महिला कैडेट हैं जिन्होंने एयरफोर्स के एएन 32 विमान से 1500 फीट की ऊंचाई से पैंरा जंप लगाई हैं.

agra news, Siddharth Singh, pradhan mantri narendra modi, NCC rally, Tanupriya Singh, para jumping, आगरा समाचार, सिद्धार्थ सिंह, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, एनसीसी रैली, तनुप्रिया सिंह, पैरा जंपिंग
सिद्धार्थ की बहन और पिता के नाम भी कई रिकॉर्ड  (File Photo)


उनके पिता सुरेन्द्र सिंह  एयर फोर्स के पैरा जंपिंग इंस्ट्रक्टर हैं. 2016 में पिता-पुत्री की इस जोड़ी ने एक साथ 1500 फीट की ऊंचाई से जंप लगाई थी. ऐसा कारनामा करने वाली पिता-पुत्री की यह देश की पहली जोड़ी है. सुरेंद्र सिंह देश के नामचीन स्काई ड्राइवरों में शामिल हैं. उन्होंने इस क्षेत्र में विदेशों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है. हर साल कोई न कोई रिकॉर्ड बनाते हैं. यह परिवार मूल रूप से हरियाणा के पलवल का रहने वाला है. 

ये भी पढ़ें:  हरियाणा में दुल्हन की कीमत दस हजार रुपये!

खाप को जींस-टॉप से ऐतराज तो बिकिनी वाली मिस वर्ल्ड का स्वागत कैसे?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 9:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर