होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /एम्‍स में मरीजों से ली जाने वाली फीस होगी बंद , 1 नवंबर से लागू होगी व्‍यवस्‍था

एम्‍स में मरीजों से ली जाने वाली फीस होगी बंद , 1 नवंबर से लागू होगी व्‍यवस्‍था

दिल्‍ली एम्‍स में मरीजों से लिए जाने वाले शुल्‍क को बंद करने का फैसला किया गया है.

दिल्‍ली एम्‍स में मरीजों से लिए जाने वाले शुल्‍क को बंद करने का फैसला किया गया है.

एम्‍स में मरीजों से लिए जाने वाले 300 रुपये तक के यूजर चार्जेस को समाप्‍त किया जा रहा है. इसमें एम्‍स के किसी भी विभाग ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (Aiims) में मरीजों से लिए जाने वाले यूजर चार्जेस को खत्‍म करने का फैसला किया गया है. एम्‍स में आने वाले मरीजों से अब ओपीडी कार्ड बनाने के लिए लगने वाली फीस के अलावा लगने वाला 300 रुपये तक का अन्‍य शुल्‍क भी नहीं लिया जाएगा. इसे लेकर एम्‍स के नए निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास की ओर से आदेश जारी किया गया है.

एम्‍स निदेशक की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि एम्‍स के प्रेसिडेंट की तरफ से लिए गए फैसले में एम्‍स में मरीजों से लिए जाने वाले 300 रुपये तक के यूजर चार्जेस (User Charges) को समाप्‍त किया जा रहा है. इसमें एम्‍स के किसी भी विभाग में नया ओपीडी कार्ड (New OPD Card) बनवाने पर लिए जाने वाले 10 रुपये भी शामिल हैं. यह फैसला 1 नवंबर 2022 से लागू होगा. लिहाजा एम्‍स के मेडिकल सुप्रिटेंडेंट सभी सेंटरों के चीफ और सीनियर फाइनेंशियल एडवाइजर को कदम उठाना है.

बता दें कि इससे पहले एम्‍स में नए ओपीडी कार्ड के लिए 10 रुपये, जबकि ऑपरेशन के लिए जाने वाले मरीजों को फाइल बनवाने के लिए 60 रुपये और इसी प्रकार से अन्‍य कई मदों में पैसे देने पड़ते थे. हालांकि अब मरीजों को 300 रुपये तक के सभी खर्चों से 1 नवंबर से मुक्ति मिल जाएगी और एम्‍स में 300 की सीमा तक एक पैसा भी नहीं देना होगा. इससे एम्‍स में आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

Tags: AIIMS director, Delhi AIIMS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें