होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /एम्स दिल्ली में अब UP- बिहार के हजारों मरीजों को 24 घंटे सातों दिन मिलेगी ये सुविधा

एम्स दिल्ली में अब UP- बिहार के हजारों मरीजों को 24 घंटे सातों दिन मिलेगी ये सुविधा

यूपी और बिहार के मरीजों को एम्स दिल्ली में अब एमआरआई टेस्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

यूपी और बिहार के मरीजों को एम्स दिल्ली में अब एमआरआई टेस्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली (AIIMS Delhi) में अब बिहार, यूपी, हरियाणा और राजस्थान सहित कई राज्यों के हजारों ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली (AIIMS Delhi) में अब बिहार, यूपी, हरियाणा और राजस्थान सहित कई राज्यों के हजारों मरीजों को अब एमआरआई स्कैन (MRI scan) के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. एम्स में मरीजों को अब 24 घंटे और सातों दिन एमआरआई स्कैन की सुविधा मिलेगी. इस बाबत बृहस्पतिवार को संस्थान के नए निदेशक डा. एम. श्रीनिवास (Dr. M. Srinivas) ने आदेश जारी कर दिया है. इस फैसले से हजारों मरीजों को राहत मिलेगी, जिनको एमआरआइ जांच के लिए लंबा वेटिंग मिला है. डायरेक्टर के निर्देश पर एमआरआइ मशीनें खरीदने के लिए न्यूरोलाजी विभाग की विभागाध्यक्ष डा. एमवी पद्मा श्रीवास्तव की अध्यक्षता में छह डाक्टरों की एक कमेटी बनाई गई है.

बता दें कि एम्स के कई विभागों में एमआरआई स्कैन के लिए लंबा वेटिंग चल रहा है, जिससे बिहार, यूपी और कई राज्यों से आए मरीजों को महीनों इंतजार करना पड़ता है. अब एम्स के नए डायरेक्टर के निर्देश पर बनाई गई कमेटी मरीजों की संख्या के आधार पर रिपोर्ट तैयार करेगी. यह कमिटी पता लगाएगी कि एम्स में कितनी एमआरआइ मशीनों और कर्मचारियों की और जरूरत है.

AIIMS delhi, MRI Machines, MRI Test, mri scan, MRI Machines, Delhi news, bihar, up, rajasthan, haryana, एमआरआई स्कैन की सुविधा, एम्स दिल्ली में अब 24 घंटे एमआरआई की सुविधा, दिल्ली एम्स, एम्स दिल्ली ओपीडी, एम्स दिल्ली, दिल्ली एम्स में एमआईआर स्कैन के लिए वेटिंग,

एम्स दिल्ली में अब एमआरआई के लिए मरीजों को बाहर नहीं जाना पडे़गा.

मरीजों को अब एमआईआर स्कैन के लिए नहीं जाना पडे़गा बाहर
यह कमेटी पोर्टेबल एमआरआइ मशीन खरीदने के विकल्प पर भी विचार करेगी. डा. श्रीनिवास ने कमेटी से 13 अक्टूबर तक रिपोर्ट देने के लिए कहा है. एम्स के इस फैसले से एमआरआइ मशीनों की संख्या भी बढ़ेगी और साथ ही मरीजों की अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए पोर्टेबल एमआरआइ मशीन भी खरीदने की तैयारी की जा रही है.

ओपीडी मरीजों को मिलेगी बड़ी राहतaims
एम्स के नए डायरेक्टर के इस फैसले के बाद अब ओपीडी में दिखाने आ रहे मरीजों को भी एमआरआई स्कैन जल्दी हो सकेगा. इसके लिए उनको बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी. इससे मरीजों को उपचार मिलने में लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए अभ मोबाइल एमआरआई स्कैन की भी व्यवस्था शुरू हो जाएगी.

एम्‍स के नए निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने पहला आदेश जारी किया है.

एम्‍स के नए निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने एमआऱआई स्कैन मशीन खरीदने के लिए कमिटी बनाई है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति के तहत 3 लक्ष्य किए निर्धारित, 2030 तक इतना सस्ता होगा माल भाड़ा

गौरतलब है कि एमआरआइ जांच की लंबी वेटिंग के कारण कई मरीजों को निजी लैब में जांच कराने जाना पड़ता है. कई बार जांच कराने के बाद भी रिपोर्ट स्पष्ट नहीं होती है, जिससे इलाज प्रभावित होता है. इसलिए अब ओपीडी और वार्ड में भर्ती मरीजों की एमआरआइ जांच सिर्फ एम्स में ही होगी. अभी एम्स में एमआरआइ जांच के लिए सात मशीनें हैं. इसके अलावा नवनिर्मित राष्ट्रीय एजिंग सेंटर में लगी नई एमआरआइ मशीन को भी जल्दी चालू करने का निर्देश दिया गया है.

Tags: Aiims delhi, Aiims patients, AIIMS-New Delhi, Delhi news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें