Home /News /delhi-ncr /

air passenger more than double in next three years delsp

अगले तीन वर्षों में हवाई यात्रियों की संख्‍या दोगुनी से अधिक होगी, जाने एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट

फ्लाइट्स की आवाजाही भी बढ़ेगी.  सांकेतिक फोटो

फ्लाइट्स की आवाजाही भी बढ़ेगी. सांकेतिक फोटो

एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के अनुसार मौजूदा समय प्रति वर्ष करीब 20 करोड़ यात्री हवाई सफर करते हैं. यात्रियों में प्रति वर्ष इजाफा होने का अनुमान है. इस तरह वर्ष 2024-25 तक 44 करोड़ यात्री होने का अनुमान है. इसी तरह मौजूदा समय प्रति वर्ष 17 लाख उड़ानों की आवाजाही होती है. प्रति वर्ष उड़ानों की आवाजाही बढ़ती रहेगी और 2025 तक 33 लाख सालाना उड़ानें होने का अनुमान है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अगले तीन वर्षों में देश में हवाई यात्रियों की संख्‍या दोगुनी से अधिक होने का अनुमान है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार हवाई यात्रियों की संख्‍या के साथ विमानों की आवाजाही भी दोगुनी हो जाएगी. यात्रियों की सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए एयरपोर्ट और विमानों की संख्‍या भी बढ़ जाएगी. केन्‍द्र सरकार का छोटे शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने के लिए उड़ान योजना चला रही है.

एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के अनुसार मौजूदा समय प्रति वर्ष करीब 20 करोड़ यात्री हवाई सफर करते हैं. यात्रियों की संख्‍या में इजाफा होने का अनुमान है. इस तरह वर्ष 2024-25 तक 44 करोड़ यात्री होने का अनुमान है. इसी तरह मौजूदा समय प्रति वर्ष 17 लाख उड़ानों की आवाजाही होती है. प्रति वर्ष उड़ानों की आवाजाही बढ़ती रहेगी और 2025 तक 33 लाख सालाना उड़ानें होने का अनुमान है. इस तरह अगले तीन वर्षों में हवाई यात्रियों की संख्‍या दोगुनी से अधिक हो जाएगी.

21 ग्रीन फील्‍ड एयरपोर्ट बनेंगे

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार देश में 21 ग्रीनफील्‍ड एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है. इनमें से 8 एयरपोर्ट शुरू हो चुके हैं, बचे हुए अन्‍य एयरपोर्ट पर काम चल रहा है. इन एयरपोर्ट के लिए सैद्धांतिक स्‍वीकृति प्रदान की जा चुकी है. इन एयरपोर्ट के निर्माण के बाद हवाई सफर करने वालों के लिए सुविधा होगी. लोगों को उनके शहर से या आसपास के शहर से हवाई सफर की सुविधा मिलेगी. इन सभी एयरपोर्ट बनने के बाद देश में कुल एयरपोर्ट की संख्‍या 170 के करीब पहुंच जाएगी.

मंत्रालय के अनुसार मौजूदा समय देश में 153 एयरपोर्ट हैं. इनमें से 114 एयरपोर्ट डोमेस्टिक हैं और बचे हुए इंटरनेशनल और डोमेस्टिक हैं. छोटे शहरों के लिए सस्‍ती हवाई यात्रा शुरू करने के लिए 766 रूट किए चिन्हित है. इनमें से 246 रूटों पर उड़ान शुरू हो चुकी है. इस योजना का विस्‍तार के लिए एयरपोर्ट की आश्‍वयकता पड़ रही है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए नए एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रह है.

यहां बनेंगे ग्रीनफील्‍ड एयरपोर्ट

गोवा में मोपा, महाराष्ट्र में नवी मुंबई, शिरडी और सिंधु दुर्ग, कर्नाटक में कलबुर्गी, बीजापुर, हसन और शिमोगा, मध्य प्रदेश में दतिया (ग्‍वालियर), उत्तर प्रदेश में कुशीनगर और नोएडा (जेवर), गुजरात में धोलेरा और हीरासर, पुड्डुचेरी से कराईकल, आंध्र प्रदेश में दगदर्शी, भोगपुरम और ओरावकल (कुनूर), पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर, सिक्किम में पायोग, केरल में कन्नूर, और अरुणाचल प्रदेश में होलंगी (ईटानगर) शामिल हैं. अब तक आठ ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे दुर्गापुर, शिरडी, सिंधुदुर्ग, पायोग, कन्नूर, कलबुर्गी, ओरावकल और कुशीनगर शुरू हो चुके हैं.

Tags: Civil aviation, Flight, Ministry of civil aviation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर