Home /News /delhi-ncr /

Pollution in Delhi: दिल्ली में कम नहीं हुआ वायु प्रदूषण, गुरुग्राम के भी हाल खराब, खराब श्रेणी में AQI

Pollution in Delhi: दिल्ली में कम नहीं हुआ वायु प्रदूषण, गुरुग्राम के भी हाल खराब, खराब श्रेणी में AQI

राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया था.

राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया था.

Air Pollution in Delhi: सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 322 रहा और इससे एक दिन पहले यह 304 रिकॉर्ड किया गया था. वहीं, फरीदाबाद का एक्यूआई 310, गाजियाबाद का 293, ग्रेटर नोएडा का 300, गुरुग्राम का 306 और नोएडा का 317 एक्यूआई रहा. सबसे कम एक्यूआई गाजियाबाद का रिकॉर्ड किया गया था.

अधिक पढ़ें ...

    दिल्ली. हिमाचल प्रदेश सहित पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के बाद भी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर जस का तस बना हुआ है. दिल्ली में मंगलवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 314 हुआ है. वहीं, दिल्ली से सटे नोएड़ा में एक्यूआई 317 और गुरुग्राम में 325 हो गया है. सफर इंडिया के मुताबिक, तीनों ही शहरों में एक्यूआई का स्तर ‘काफी खराब’ है.

    वायु मानक संस्था सफर का पूर्वानुमान है कि मौसमी दशाओं में परिवर्तन की वजह से अगले दो दिनों तक वाय गुणवत्ता में सुधार की संभावना बनी हुई है. हालांकि, गुरुवार को हवा के फिर से बिगड़ने की संभावना है. सफर के मुताबिक, हवा की रफ्तार कम होने की वजह से वायु गुणवत्ता बिगड़ी है. पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों तक हवा की रफ्तार मध्यम रहेगी. इस वजह से प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हो सकता है. हालांकि, नौ दिसंबर तक हवा की रफ्तार कम हो जाएगी और साथ ही पारा लुढ़कने से प्रदूषण को बढ़ने में मदद मिलेगी.

    भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, सोमवार को मिक्सिंग हाइट 1850 मीटर व हवा की रफ्तार चार से आठ किमी प्रतिघंटा रिकॉर्ड की गई है और इस वजह से वेंटिलेशन इंडेक्स एक हजार वर्ग मीटर प्रति सेकेंड रिकॉर्ड किया गया. अगले 24 घंटे में मिक्सिंग हाइट घटकर 1350 मीटर व वेंटिलेशन इंडेक्स 6500 वर्ग मीटर प्रति सेकेंड हो जाएगा. साथ ही हवा की रफ्तार छह किमी प्रतिघंटा रिकॉर्ड की जा सकती है.

    क्या है संभावना
    बुधवार को मिक्सिंग हाइट 1300 मीटर व हवा की रफ्तार चार किमी प्रतिघंटा के साथ वेंटिलेशन इंडेक्स 4500 वर्ग मीटर प्रति सेकेंड रिकॉर्ड किए जाने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 322 रहा और इससे एक दिन पहले यह 304 रिकॉर्ड किया गया था. वहीं, फरीदाबाद का एक्यूआई 310, गाजियाबाद का 293, ग्रेटर नोएडा का 300, गुरुग्राम का 306 और नोएडा का 317 एक्यूआई रहा. सबसे कम एक्यूआई गाजियाबाद का रिकॉर्ड किया गया था.

    Tags: Agra Pollution, Air Pollution AQI Level, Air pollution in Delhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर