Air Pollution Updates: गाजियाबाद में खतरनाक हुआ प्रदूषण का स्‍तर, सांस लेना भी हुआ मुहाल

गाजियाबाद की हवा दिनोंदिन जहरीली हो रही है.
गाजियाबाद की हवा दिनोंदिन जहरीली हो रही है.

Air Pollution Updates: गाजियाबाद (Ghaziabad) में गुरुवार सुबह Air Quality Index 635 तक पहुंच गया. इसके कारण सुबह से ही धुंध छाई हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 7:55 PM IST
  • Share this:
गाजियाबाद.  दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की स्थिति लगातार भयावह होती जा रही है. यहां की हवा इस हद तक जहरीली हो गई है कि लोगों को अब सांस लेने में भी परेशानी होने लगी है. गाजियाबाद के लोनी इलाके में गुरुवार सुबह AQI (Air Quality Index) 635 तक पहुंच गया. इससे खासकर बुजुर्गों और बच्‍चों को काफी तकलीफ होने लगी है. सांस लेने में परेशानी के साथ ही आंखों में जलन की समस्‍या भी सामने आने लगी है.

इससे पहले बुधवार को गाजियाबाद में AQI लेवल 600 था. इसके पहले गाजियाबाद का सबसे ज्यादा AQI लेवल 720 दर्ज किया गया था. अभी नवंबर की शुरुआत हुई है और दिवाली में 9 दिन बाकी है, ऐसे में आने वाले दिनों में प्रदूषण की स्थिति का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है. हलांकि, सरकार और प्रशासन के स्‍तर पर तमाम तरह के प्रयास करने के दावे किए जा रहे हैं.

देश की राजधानी दिल्ली में भी प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ना जा रहा है. दिल्ली के कई इलाकों में हवा इतनी जहरीली हो चुकी है कि यहा पर सांस लेने तक में कठिनाई होने लगी है. दिल्‍ली की कई जगहों पर एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) या हवा की गुणवत्‍ता गंभीर श्रेणी में पहुंच चुकी है. गुरुवार सुबह को दिल्‍ली के द्वारका में एक्‍यूआई 456 तक पहुंच गया.



द्वारका के अलावा आरकेपुरम में AQI का स्‍तर 451, आईजीआई एयरपोर्ट के आसपास के इलाके में 440 और लोधी रोड में 394 दर्ज किया गया. आपको बता दें कि दिल्ली में सार्दियों के मौसम में वायु की गुणवत्ता बेहद गंभीर हो जाती है. यहां पर सर्दियों में सांस लेना तक मुश्किल हो जाता है.


Delhi Air Pollution Updates: दिल्‍ली में और गंभीर हुए हालात, कई इलाकों में AQI 400 के पार

सुबह से छाई है धुंध
गाजियाबाद में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. हालत यह है कि शहर और आसपास के इलाकों में सुबह से ही धुंध छाई हुई है. इससे खासकर वाहन चालकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. गाजियाबाद के कई इलाकों में प्रदूषण का स्‍तर बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है.

अक्टूबर से बिगड़ने लगी थी हवा की सेहत
बता दें कि इस साल गाजियाबाद की हवा अक्टूबर से खराब होने लगी थी. बीते रविवार तक AQI ऑरेंज जोन में बना हुआ था. तब AQI 231 दर्ज किया गया था. सोमवार को शहर के एक्यूआई में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई. सोमवार को करीब छह महीने बाद एक्यूआई फिर रेड जोन में पहुंच गया. गाजियाबाद का एक्यूआई 302 दर्ज किया गया जो कि मानकों से करीब तीन गुना अधिक था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज