Home /News /delhi-ncr /

एयर क्वालिटी कमिशन का बड़ा फैसला, 12 दिसंबर तक दिल्ली- NCR में बंद रहेंगी फैक्ट्रियां

एयर क्वालिटी कमिशन का बड़ा फैसला, 12 दिसंबर तक दिल्ली- NCR में बंद रहेंगी फैक्ट्रियां

 पेपर मिल कोयले से संचालित होती है. ऐसे में उद्योगों पर एक बार फिर मार पड़ेगी. (सांकेतिक फोटो)

पेपर मिल कोयले से संचालित होती है. ऐसे में उद्योगों पर एक बार फिर मार पड़ेगी. (सांकेतिक फोटो)

Delhi News: कहा जा रहा है कि एयर कमिशन का फ्लाइंग स्क्वाड आर्डर के कंप्लायंस को धरातल पर चेक करेगा. दरअसल, दिल्ली-एनसीआर की हवा में घुलते जहर को देखते हुए यह सख्त निर्णय लिया गया है. खास बात यह है कि नोएडा की संदीप पेपर मील भी बंद होगी. पेपर मिल कोयले से संचालित होती है. ऐसे में उद्योगों पर एक बार फिर मार पड़ेगी.

अधिक पढ़ें ...

    हिमांशु

    नई दिल्ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्रों में पढ़ते प्रदूषण (Pollution) के स्तर को देखते हुए एयर क्वालिटी कमिशन (Air Quality Commission) ने कड़ा रुख दिखाया है. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली- एनसीआर में 12 दिसंबर तक ग्रीन फ्यूल और गैस से नहीं चलने वाली सभी फैक्ट्रियां बंद (Factories Closed) रहेंगी. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कमिशन ने यह सख्त आदेश लिया है. कहा जा रहा है कि एयर कमिशन फ्लाइंग स्क्वाड आर्डर के कंप्लायंस को धरातल पर चेक करेगा. दरअसल, दिल्ली-एनसीआर की हवा में घुलते जहर को देखते हुए यह सख्त निर्णय लिया गया है. खास बात यह है कि नोएडा की संदीप पेपर मील भी बंद होगी. पेपर मिल कोयले से संचालित होती है. ऐसे में उद्योगों पर एक बार फिर मार पड़ेगी.

    वहीं, दोपहर में खबर सामने आई थी कि हिमाचल प्रदेश सहित पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के बाद भी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर जस का तस बना हुआ है. दिल्ली में मंगलवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 314 हुआ है. वहीं, दिल्ली से सटे नोएड़ा में एक्यूआई 317 और गुरुग्राम में 325 हो गया है. सफर इंडिया के मुताबिक, तीनों ही शहरों में एक्यूआई का स्तर ‘काफी खराब’ है.

    पारा लुढ़कने से प्रदूषण को बढ़ने में मदद मिलेगी
    वायु मानक संस्था सफर का पूर्वानुमान है कि मौसमी दशाओं में परिवर्तन की वजह से अगले दो दिनों तक वाय गुणवत्ता में सुधार की संभावना बनी हुई है. हालांकि, गुरुवार को हवा के फिर से बिगड़ने की संभावना है. सफर के मुताबिक, हवा की रफ्तार कम होने की वजह से वायु गुणवत्ता बिगड़ी है. पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों तक हवा की रफ्तार मध्यम रहेगी. इस वजह से प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हो सकता है. हालांकि, नौ दिसंबर तक हवा की रफ्तार कम हो जाएगी और साथ ही पारा लुढ़कने से प्रदूषण को बढ़ने में मदद मिलेगी.

    Tags: Air pollution, Delhi air pollution, Delhi news, Delhi-NCR News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर