होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

दिल्ली-एनसीआर में राहत की सांस, पॉल्यूशन के स्तर में आई गिरावट

दिल्ली-एनसीआर में राहत की सांस, पॉल्यूशन के स्तर में आई गिरावट

दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के बाद प्रदूषण कम हुआ है. (फाइल फोटो)

दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के बाद प्रदूषण कम हुआ है. (फाइल फोटो)

दिल्ली के आईटीओ में गुरुवार सुबह वायु गुणवत्ता सुचकांक (AQI) 149 और आनंद विहार इलाके में 184 दर्ज किया गया. जो मॉ़डरेट (मध्यम) कैटेगरी में आता है.

    नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में लोगों ने आखिर राहत की सांस ली है. दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के कुछ इलाकों में बुधवार को हल्की बारिश और ओले गिरने के बाद गुरुवार को प्रदूषण के स्तर में काफी कमी देखने को मिली. हालांकि यह कमी बुधवार शाम से ही शुरू हाे गई थी.

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में गुरुवार सुबह आईटीओ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में प्रदूषण का स्तर 149 और आनंद विहार इलाके में 184 दर्ज किया गया. जो मॉडरेट (मध्यम) कैटेगरी में आता है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर में बुधवार सुबह हुई हल्की बारिश ने प्रदूषण को कम कर दिया है. बुधवार को दोपहर तीन बजे के करीब इंडिया गेट, मंडी हाउस, पूसा रोड, दिल्ली रिज, जाफरपुर, नार्थ एवेन्यू पालम, लोदी रोड, समेत दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग के कहना है कि आगे तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है.



    जाफरपुर  में हुई सबसे ज्याद बारिश
    सबसे ज्यादा 7 मिमी बारिश जाफरपुर में हुई. जबकि पालम समेत दूसरे कई इलाकों में ओले भी पड़े. मौसम विज्ञानियों के अनुसार दिल्ली और उत्तर- पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश हो रही है. सफर के अनुसार बृहस्पतिवार को हवा की गति भी बढ़ेगी. इससे आगे प्रदूषण का स्तर और भी कम होने की संभावना है.

    एक्यूआई के बारे में ऐसे समझें
    एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब’, 401-500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर एवं आपात’ माना जाता है. उन्होंने कहा कि पराली जलाए जाने से निकलने वाले धुएं के बढ़ने की आशंका है जिससे दिल्ली में अगले दो दिनों में हवा की गति में गिरावट आ सकती है.

     

     

    ये भी पढे़ं- दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, वायु प्रदूषण में आ सकती है कमी

    Tags: Air pollution delhi, Air Quality Index AQI, Delhi news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर