Home /News /delhi-ncr /

नोएडा में रहने वालों, खुश होइए कि आप शुद्ध हवा में ले रहे हैं सांस! ये है आज की AQI रिपोर्ट

नोएडा में रहने वालों, खुश होइए कि आप शुद्ध हवा में ले रहे हैं सांस! ये है आज की AQI रिपोर्ट


बारिश से शुद्ध हुई नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा.

बारिश से शुद्ध हुई नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा.

Noida News: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बारिश की वजह से हवा की गुणवत्ता (Air Quality Index) में जबरदस्‍त सुधार हुआ है. प्रदूषण विभाग के मुताबिक, दोनों जगह रहने वाले लोग लगातार दो दिन से शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    हिमांशु शुक्‍ला 

    नोएडा. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रहते हुए ऐसे मौके कम ही आते हैं, जब यह खबर मिले कि आपके आसपास के वातावरण की हवा साफ है. इस हवा में प्रदूषण (Air Pollution) फैलाने वाले धूल-कणों और हानिकारक गैसों की मात्रा कम हो गई है. प्रदूषण विभाग हवा की गुणवत्ता यानी AQI को लेकर नियमित तौर पर जो आंकड़े जारी करता रहता है, वह सामान्य है. लॉकडाउन के दौरान प्रदूषण कम होने और हवा की गुणवत्ता सुधरने की कई रिपोर्ट्स आई थी. एक अर्से बाद आज फिर ऐसी रिपोर्ट आई है. प्रदूषण विभाग ने गुरुवार को गौतम बुद्ध नगर जिले की AQI का जो आंकड़ा जारी किया, वह नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों का उत्साह बढ़ाने वाला है.

    नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है. रुक-रुककर ही सही इस बारिश ने न सिर्फ लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी है, बल्कि प्रदूषण को भी कम कर दिया है. प्रदूषण नियंत्रण विभाग के आंकड़ों पर ताज्जुब ही करें, लेकिन यह फैक्ट है कि दो दिनों की बारिश से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण काफी कम हो गया है. इतना कि यहां की हवा की गुणवत्ता में काबिल-ए-गौर सुधार दिखने लगा है.

    विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो बारिश के बाद नोएडा का AQI जहां 61 दर्ज किया गया है, वहीं ग्रेटर नोएडा में AQI का आंकड़ा 62 है. इन आंकड़ों ने गौतम बुद्ध नगर जिले को ग्रीन जोन में पहुंचा दिया है. यानी आप पिछले दो दिनों से शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं.

    बता दें कि नोएडा में चार सब स्टेशन और ग्रेटर नोएडा में 2 सब स्टेशन हैं, जिसमें AQI दर्ज होता है. नोएडा में सेक्टर 62 का एक्‍यूआई 87, सेक्टर 125 सब स्टेशन का एक्‍यूआई 54, सेक्टर 1 सब स्टेशन का एक्‍यूआई 55 और सेक्टर 116 सब स्टेशन का एक्‍यूआई 48 दर्ज किया गया है. इसके अलावा ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क- III का सब स्टेशन काम नहीं कर रहा और नॉलेज पार्क IV का एक्‍यूआई 62 दर्ज किया गया है. दरअसल, मानसून भी जाते-जाते दिल्ली-एनसीआर के लोगों पर कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहा है.

    OMG! दिल्ली पुलिस के हेड कांस्‍टेबल से रेड लाइट पर युवती ने लूटा मोबाइल, स्पोर्ट्स बाइक पर बैठकर हुई फुर्र

    प्रदूषण पर काबू के लिए हो रहा ये काम
    एक तरफ बारिश की वजह से नोएडा और ग्रेटर नोएडा का प्रदूषण कम रहो रहा है, तो विभाग ने प्रदूषण रोकने के लिए डीएनडी एक्सप्रेसवे के ग्रीन बेल्ट में शहर का पहला वायु प्रदूषण नियंत्रण टावर (एपीसीटी) लगाने का प्रयास चल रहा है. इसे भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) एपीसीटी लगाएगी. जबकि इसके संचालन खर्च में भेल और नोएडा प्राधिकरण की 50-50 प्रतिशत की भागीदारी होगी. जानकारी के मुताबिक, एक्सप्रेसवे के ग्रीन बेल्ट में लगने वाला एपीसीटी करीब 20 मीटर ऊंचा होगा. इसे हरिद्वार प्लांट में तैयार किया जा रहा है और प्राधिकरण से अनुमति मिलने के बाद यह करीब दो महीने में तैयार हो जाएगा.

    Tags: Air pollution, Air quality index, Delhi air pollution, Delhi-NCR News, Greater noida news, Heavy Rainfall, Noida news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर