• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्ली में 'खराब' हुई हवा की क्वालिटी, अभी राहत की संभावना नहीं

दिल्ली में 'खराब' हुई हवा की क्वालिटी, अभी राहत की संभावना नहीं

प्रदूषण बढ़ने पर या सामान्य तौर पर भी अपने खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ जरूर खाएं. गुड़ खून साफ करता है. यह प्रदूषण के प्रभाव को कम करेगा.

प्रदूषण बढ़ने पर या सामान्य तौर पर भी अपने खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ जरूर खाएं. गुड़ खून साफ करता है. यह प्रदूषण के प्रभाव को कम करेगा.

अधिकारियों ने आगामी दिनों में वायु गुणवत्ता के और खराब होने की आशंका जताई है.

  • Share this:
    दिल्ली में एयर क्वालिटी की खराबी लगातार जारी है. हालिया जारी किए गए एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली के लोधी रोड एरिया में PM 2.5 का स्तर 214 है जबकि PM 10 का स्तर 255 है. ये स्तर इंडेक्स के अनुसार पुअर यानी खराब की श्रेणी में आते हैं.

    बता दें कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता कई दिनों से लगातार खराब है. अधिकारियों ने आशंका जताई कि यह अभी और खराब हो सकती है. केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार सोमवार को शाम चार बजे राजधानी का कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (ए क्यू आई) 218 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में आता है.

    ये भी पढ़ें: PHOTOS: आसमान में फैली धूल पर की गई पानी की बौछार, लोगों को मिली राहत

    रविवार को ए क्यू आई 201 था, जबकि शनिवार को शाम चार बजे यह 300 था जो खराब श्रेणी में आता है और यह अत्यंत खराब श्रेणी से महज एक बिन्दु कम रहा. दिल्ली के पास गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसी दोनों जगहों पर भी वायु गुणवत्ता खराब रही.

    आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में PM 10 का स्तर 205 तथा PM 2.5 का स्तर 106 दर्ज किया गया. अधिकारियों ने आगामी दिनों में वायु गुणवत्ता के और खराब होने की आशंका जताई है.

    ये भी पढ़ें: VIDEO: धूल भरी हवा को लेकर हिमाचल प्रदेश में नहीं जारी हुई एडवायजरी

    इस बीच, नासा की उपग्रह तस्वीरों से पता चलता है कि पंजाब और हरियाणा में किसानों ने इस महीने के शुरू में पराली जलाना शुरू किया है. नासा ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि पंजाब और हरियाणा में पिछले 10 दिनों में, खासकर अमृतसर, अम्बाला, करनाल, सिरसा और हिसार में तथा इनके आसपास के क्षेत्रों में पराली जलाए जाने का स्तर बढ़ा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज