• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Lockdown Effect: हवाई यात्रा के लिए दो घंटे पहले पहुंचना होगा एयरपोर्ट, पूरी करनी होंगी ये 15 शर्तें

Lockdown Effect: हवाई यात्रा के लिए दो घंटे पहले पहुंचना होगा एयरपोर्ट, पूरी करनी होंगी ये 15 शर्तें

सभी एयरपोर्ट्स पर फ्लाइट ऑपरेशन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. (फाइल फोटो)

हवाई यात्रियों को कोरोना के संक्रमण (COVID-19 Infection) से बचाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरपोर्ट (Airport) और एयरलाइंस (Airlines) की सहमति से एसओपी (SOP) तैयार की है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट सहित देश के सभी एयरपोर्ट से घरेलू विमानों का परिचालन 25 मई से एक बार फिर शुरू हो गया है. चूंकि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग अभी जारी है, लिहाजा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के सामने 15 शर्तें रखी हैं. इन शर्तों को मानना सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा. इन 15 शर्तों को पूरा करने वाले यात्रियों को ही विमान से उड़ान भरने की इजाजत दी जाएगी.

उड्डयन मंत्रालय द्वारा तैयार की गई SOP के अनुसार, यात्रियों को पहली शर्त टिकट बुक करने के साथ पूरी करनी होगी. टिकट बुकिंग के दौरान, एयरलाइंस यात्रियों को एक फॉर्म उपलब्‍ध कराएगी, जिसमें उन्‍हें अपनी COVID-19 हिस्‍ट्री की जानकारी देनी होगी. इसके अलावा, यदि कोई यात्री बीते एक महीने के दौरान, क्‍वारंटाइन में रहा है, तो इसकी जानकारी भी एयरलाइंस को मुहैया करानी होगी. मंत्रालय ने एयरलाइंस को निर्देश दिए हैं कि बीते एक महीने में यदि कोई यात्री क्‍वारंटाइन में रहा है तो उसकी सुरक्षा जांच आइसोलेटेड सिक्‍योरिटी चेक यूनिट में ही होगी. मंत्रायल ने स्‍वास्‍थ्‍य की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए सभी यात्रियों से फार्म के सही जानकारी देने की अपील भी की है.

क्‍या है आरोग्‍य सेतु एप्‍लीकेशन का कंफ्यूजन
यात्रियों के सामने दूसरी शर्त एयरपोर्ट के नए प्रोसीजर से जुड़ी है. मंत्रालय ने सभी मुसाफिरों से कहा है कि घर से निकलने से पहले वह एयरपोर्ट के नए प्रोसीजर के बारे में अच्‍छी तरह से जान लें. इसके अलावा, एयरपोर्ट पर सोशल डिस्‍टेंसिंग, मिनिमम टच, बैगेज लिमिटेशन और कोविड-19 से जुड़ी प्रश्‍नावली को भी ठीक तरह से समझ लें. यात्रियों की तीसरी शर्त बेहद अहम और आरोग्‍य सेतु एप्‍लीकेशन से जुड़ी जुई है. इस शर्त के तहत, हवाई यात्रा पर जाने वाले हर यात्री को अपने स्‍मार्ट मोबाइल फोन में आरोग्‍य सेतु एप्‍लीकेशन को इंस्‍टाल करने की सलाह दी गई है.

वहीं, आरोग्‍य सेतु एप्‍लीकेशन को लेकर हो रहे कंफ्यूजन को देखते हुए नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्‍पष्‍ट किया है कि हवाई यात्रा पर जाने वाले हर यात्री को आरोग्‍य सेतु एप्‍लीकेशन को अपने स्‍मार्ट मोबाइल फोन पर इंस्‍टाल करने की सलाह दी गई है. यदि कोई यात्री स्‍मार्ट फोन इस्‍तेमाल नहीं करता है, ऐसे स्थिति में भी उसे हवाई सफर करने की इजाजत दी जाएगी. बशर्ते उसे किसी पंजीकृत डॉक्‍टर का सर्टिफिकेट देना होगा कि उसमें कोविड-19 के कोई भी लक्षण नहीं हैं. डॉक्‍टर्स का सर्टिफिकेट न होने पर आप एयरलाइंस को अपना सेल्‍ड डिक्‍लेरेशन भी दे सकते हैं.

यात्रियों को पूरी करनी होगी यह 12 अन्‍य शर्तें

1. एयरपोर्ट जाने के लिए अधिकृत की गई टैक्‍सी का ही कर सकेंगे इस्‍तेमाल.

2. एयरपोर्ट पर भुगतान के लिए सिर्फ डिजिटल मोड का करना होगा इस्‍तेमाल.

3. यात्रा के लिए सिर्फ वेब चेक-इन की सुविधा उपलब्‍ध होगी. एयरपोर्ट के लगे चेक-इन कियॉस्क का भी यात्री इस्‍तेमाल कर सकेंगे.

4. एयरपोर्ट टर्मिनल में दाखिल होने से पहले ग्‍लब्‍स, मास्‍क, शू-कवर पहनना होगा अनिवार्य. कुछ एयरपोर्ट पर आवश्‍यकता के अनुसार यात्रियों को PPE किट भी पहननी पड़ सकती है.

5. एयरपोर्ट पर अब फ्लाइट के निर्धारित समय से आपको दो घंटे पहले पहुंचना होगा.

6. आपको सिर्फ चेक-इन बैगेज ले जाने की होगी इजाजत, पहले चरण में केबिन बैगेज पर पूरी तरह से मनाही रहेगी.

7. एक यात्री को 20 किलो भार वाले एक ही चेक-इन बैगेज को ले जाने की इजाजत मिलेगी.

8. चेक-इन के दौरान आपको खुद अपना बैग उठाकर बैगेज बेल्‍ट में रखना होगा.

9. पहले चरण में 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले यात्रियों को हवाई यात्रा की इजाजत नहीं मिलेगी.

10. एयरपोर्ट पर अन्‍य किसी भी व्‍यक्ति से 6 फीट की दूरी अनिवार्य रूप से बनाकर रखनी होगी.

11. विमान में दाखिल होने से पहले आपका टेंपरेचर चेक किया जाएगा. टेंपरेचर निर्धारित मानक से अधिक पाए जाने पर हवाई यात्रा की इजाजत नहीं मिलेगी.

12. विमान में अपनी सीट में बैठने के बाद आपको एक बार फिर सैनेटाइज किया जाएगा. साथ ही, आपको यात्रा के दौरान क्रू के साथ कम से कम संवाद करना है.


पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज