• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • AKALI COUNCILLOR RAJA IQBAL SINGH TO BE MAYOR OF BJP RULED NORTH DELHI MUNICIPAL CORPORATION NODARK

Delhi News: बीजेपी के समर्थन से अकाली पार्षद राजा इकबाल सिंह बनेंगे NDMC के मेयर, जानें सियासी मायने

अकाली नेता राजा इकबाल सिंह जीटीबी नगर से पार्षद हैं.

Delhi News: बीजेपी के समर्थन से अकाली पार्षद राजा इकबाल सिंह (Raja Iqbal Singh) उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर बनने जा रहे हैं. राजनीति के जानकार इस बीजेपी की अकाली वोटर्स में सेंध की रणनीति के तौर पर देख रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में नगर निगम चुनावों (Municipal Corporation Elections) के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करने के साथ जीत की रणनीति बनाने के कवायद शुरू कर दी है. इस बीच उत्तरी दिल्ली नगर निगम में अकाली पार्षद राजा इकबाल सिंह (Raja Iqbal Singh) बीजेपी के सपोर्ट से मेयर बनने जा रहे हैं. बता दें कि बीजेपी (BJP) और शिरोमणी अकाली दल (SAD) ने 2017 के निगम चुनाव सहयोगी के रूप में लड़े थे जिसमें बीजेपी को 179, तो अकाली दल को पांच सीटों पर जीत मिली थी.

    बहरहाल, पार्षद राजा इकबाल सिंह इस वजह से भी चर्चा में हैं, क्‍योंकि कृषि कानूनों को लेकर शिरोमणी अकाली दल और बीजेपी का गठबंधन टूट गया है, लेकिन वह बीजेपी के सपोर्ट से उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर बनने जा रहे हैं. यही नहीं, अकाली पार्षद ने मंगलवार को नॉमिनेशन भर दिया है. जबकि उत्तर, पूर्व और दक्षिण तीनों नगर निकायों में बीजेपी सत्ता में है.

    यही नहीं, शिरोमणी अकाली दल ने एनडीए से हाथ खींचने के साथ भी दिल्‍ली नगर निगम समेत किसी भी संगठन में अपने पद छोड़ दिए थे. वहीं, जब शिरोमणी अकाली दल और बीजेपी में तकरार बढ़ी तब राजा इकबाल सिंह सिविल लाइंस जोन के अध्‍यक्ष थे और वह इस पद बने रहे. अब बीजेपी ने उन्‍हें उम्‍मीदवार बनाकर मेयर बनने का रास्‍ता साफ कर दिया है. राजनीति के जानकार इस बीजेपी की अकाली वोटर्स में सेंध की रणनीति के तौर पर देख रहे हैं.

    Municipal Corporation of Delhi, Shiromani Akali Dal, Mayor, BJP, Adesh Gupta
    बीजेपी के उम्मीदवारों की लिस्‍ट. 


    दिल्‍ली बीजेपी अध्‍यक्ष ने किया था ऐलान
    पिछले दिनों दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की थी. साथ ही नगर निकायों में स्थायी समितियों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए नामों की भी घोषणा की गई थी. जारी सूची के अनुसार, उत्तरी दिल्ली नगर निगम के लिए मेयर पद के लिए सरदार राजा इकबाल सिंह और डिप्टी मेयर के लिए अर्चना दिलीप सिंह के नाम का ऐलान किया गया था. दक्षिणी दिल्ली के लिए मेयर पद के लिए मुकेश सूर्यान और डिप्टी मेयर के लिए पवन शर्मा, पूर्वी दिल्ली नगर निगम के लिए मेयर पद पर श्याम सुंदर अग्रवाल और डिप्टी मेयर पद के लिए किरण वैध को उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया था.

    ये भी पढे़ं- बड़ी खबर: 15 दिन में पैसे डबल करने के नाम पर 4 महीने में 250 करोड़ की ठगी, जानें क्‍यों IB और रॉ तक पहुंचा मामला

    बता दें कि बीजेपी के निवर्तमान महापौर जय प्रकाश (एनडीएमसी), अनामिका (एसडीएमसी) और निर्मल जैन (ईडीएमसी) हैं. मौजूदा कार्यकाल में महापौर और अन्य निर्वाचित प्रतिनिधियों का यह आखिरी कार्यकाल है क्योंकि दिल्ली में अगले साल एमसीडी चुनाव होंगे.