आज फाइल होगी अकबरी बेगम मर्डर की चार्जशीट, संसद में उठा था केस, जानें पूरा मामला
Delhi-Ncr News in Hindi

आज फाइल होगी अकबरी बेगम मर्डर की चार्जशीट, संसद में उठा था केस, जानें पूरा मामला
अकबरी बेगम.

जब भीड़ ने उनके घर (House) को आग (Fire) लगा दी थी तो उनके परिवार के बाकी सदस्य जान बचाने छत पर चढ़ गए थे. जबकि अकबरी बेगम बुढ़ापे के कारण छत तक नहीं पहुंच सकीं और बाद में दम घुटने के कारण उनकी मौत (Death) हो गई थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. फरवरी में नार्थ ईस्ट दिल्ली में हुई हिंसा (Delhi Riots) में 85 वर्षीय अकबरी बेगम की हत्या हो गई थी. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की जांच में 6 युवकों पर अकबरी की हत्या का आरोप लगा है. इस मामले में पुलिस छह आरोपियों के खिलाफ आज कोर्ट में चार्जशीट (Charge Sheet) फाइल करने जा रही है. अकबरी की हत्या का मामला संसद (Parliament) में कांग्रेस (Congress) के कपिल सिब्बल ने भी उठाया था. उन्होंने गृहमंत्री से पूछा था कि इस मामले में जांच का क्या स्टेट्स है.

गौरतलब रहे अकबरी बेगम अपने बेटे और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ नार्थ ईस्ट दिल्ली में रहती थीं. जब दंगाई भीड़ ने उनके घर को आग लगा दी थी तो अकबरी बेगम के बाकी परिवार के सदस्य जान बचाने छत पर चढ़ गए थे. जबकि अकबरी बेगम बुढ़ापे के कारण छत तक नहीं पहुंच सकीं और बाद में दम घुटने के कारण उनकी मौत हो गई थी.

दूसरी मंज़िल पर बिस्तर में मिला था अकबरी का शव



दिल्ली हिंसा के दौरान अकबरी बेगम का शव इमारत की दूसरी मंजिल से बरामद हुआ था. दमकल विभाग द्वारा स्थानीय पुलिस की मदद से घर में लगी आग को बुझाया गया था. अग्निशमन विभाग की मदद से ही परिवार के दूसरे सदस्यों जो इमारत में मौजूद थे को भी बचाया गया था. अकबरी का शव इमारत की दूसरी मंजिल के एक तह बिस्तर पर पड़ा था. उसके बेटे की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था. इस मामले में पहली दो गिरफ्तारी मार्च में हुईं थी. इसके बाद चार और लोगों को जांच के दौरान गिरफ्तार किया गया था.
Akbari Begum, murder, charge sheet, Parliament, delhi riots, delhi police, congress, kapil sibbal, home minister, SIT, अकबरी बेगम, हत्या, आरोप पत्र, संसद, दिल्ली दंगे, दिल्ली पुलिस, कांग्रेस, कपिल सिब्बल, गृह मंत्री, एसआईटी
भारतीय संसद भवन.


कपिल सिब्बल ने जांच को लेकर संसद में उठाया था अकबरी का केkadkaddu

अकबरी बेगम की हत्या के बाद संसद में कपिल सिब्बल ने गृह मंत्री से जांच को लेकर पूछा था सवाल. अकबरी बेगम के बेटे ने भजनपुरा थाने में एफआईआर दर्ज करवाई थी. बाद में मामला क्राइम ब्रांच की SIT को सौंपा गया था. हिंसा के सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो की जांच की गई और उसे सबूत के तौर पर इस्तेमाल किया गया.

जिन मोबाइल फोन से वीडियो रिकॉर्ड किया गया था उन सभी मोबाइल फोन को और फोन इस्तेमाल कर रहे लोगों को ट्रैक किया गया. अकबरी बेगम के घर की आग बुझाने वाले और परिवार के लोगों को रेस्कयू करने वाले सभी पुलिसकर्मियों का बयान रिकॉर्ड किया गया. चश्मदीदों के बयान रिकॉर्ड किये गए.

एसआईटी ने यह 6 लोग बनाए हैं आरोपी

दिल्ली हिंसा की जांच के दौरान अकबरी केस की एसआईटी ने जांच की थी. अपनी जांच के दौरान एसआईटी ने छह युवकों को इस केस में आरोपी बनाया है. आरोपियों के नाम 1- अरुण कुमार, 2- वरुण कुमार, 3- विशाल सिंह, 4- रवि कुमार , 5- प्रकाश चंद, 6- सूरज हैं. इन सभी को गिरफ्तार किया गया था. क्राइम ब्रांच इन सभी के खिलाफ दिल्ली की कड़कड़डुमा कोर्ट में आज चार्जशीट दाखिल कर रही है. क्राइम ब्रांच के मुताबिक चार्जशीट में सभी आरोपियों के खिलाफ ओरल और डॉक्युमेंट्री एविडेन्स हैं. सभी आरोपी फिलहाल जेल में ही बन्द है.

ये भी पढ़ें:-

दिल्ली: शाहीन बाग में फिर धरना शुरू करने पहुंचीं महिलाएं, सभी DCP को निर्देश- फोर्स तैयार रखें

Lockdown: कल से खुल जाएंगे दिल्ली के बॉर्डर- सीएम केजरीवाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading