शराब का पेमेंट कार्ड से करने में हो सकता है आप का डेटा चोरी!

चोर गिरफ्तार

बार टेंडर व सर्विस ब्लॉय ग्राहक की नजर हटते ही डिवाइस के जरीए कार्ड का डेटा सेव कर लेते है. इसके बाद कार्ड को क्लॉन कर पैसा निकाल लेते है. अब तक ये सैकड़ों लोगों को अपना शिकार बना चुके है.

  • Share this:
    अगर आप बार या फिर वाइन शॉप में पेमेंट करने के लिए कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं. दरअसल बार और वाइन शॉप में अक्सर लोग अपना कार्ड पेमेंट के लिए बार टेंडर व सर्विस ब्वॉय को दे देते है. ये बार टेंडर व सर्विस ब्लॉय ग्राहक की नजर हटते ही डिवाइस के जरीए कार्ड का डेटा सेव कर लेते है. इसके बाद कार्ड को क्लॉन कर पैसा निकाल लेते है. अब तक ये सैकड़ों लोगों को अपना शिकार बना चुके है. ऐसे ही तीन बार टेंडर और सर्विस ब्वॉय को कोतवाली सेक्टर-24 पुलिस ने 32/36 तिराहे के पास से गिरफ्तार किया है.

    पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया है कि वे सेक्टर-32 स्थित लॉजिक्स मॉल के इंपरफेक्टो बार में काम करते हैं. बार में आने वाले ग्राहकों से जब ये लोग बिल का भुगतान डेबिट व क्रेडिट कार्ड आदि से करते थे, तो इस दौरान कार्ड को धोखे से अपने पास मौजूद डिवाइस से डाटा चोरी कर लेते थे. इसके बाद ग्राहक का पिन कोड भी अलग से नोट कर लेते थे. जिससे ग्राहक के एटीएम कार्ड की सारी जानकारी डिवाइस में सेव हो जाती थी.

    इसके बाद कार्ड को क्लोन कर ग्राहक के खाते से सारा पैसा निकाल लेते हैं. पुलिस ने बताया कि शुक्रवार, शनिवार व रविवार के दिन बार में यह डिवाइस इस्तेमाल की जाती थी. दरअसल बार में इन तीन दिनों में ग्राहकों की अच्छी खासी भीड़ होती थी. आरोपियों ने यह भी खुलासा किया है कि जिस व्यक्ति ने उन्हें डिवाइस दी थी वह प्रति कार्ड को डिवाइस में स्वैप करने पर तीन हजार रुपए देता था.

    आरोपी अमूमन दस कार्ड इस मशीन में आसानी से स्वैप कर लेते थे. ऐसे में उन्हें तीस हजार रुपए प्रतिदिन कमाई हो जाती थी. पुलिस उस व्यक्ति की तलाश कर रही है, जिसने आरोपियों को स्वैप मशीन दी थी. पुलिस ने कहा कि यह एक बड़ा नेटवर्क है और जल्द ही सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा. (रिपोर्ट-कुनाल जायसवाल)

    ये भी पढ़ें: देवरिया में बोले CM योगी, कहा- आतंकवाद से लड़ना कांग्रेस के लिए नामुमकिन

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.