• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • DDA का बड़ा फैसला, ब्लॉक की छत और सीढ़ियों सहित कॉमन एरिया पर सभी फ्लैट धारकों का होगा हक

DDA का बड़ा फैसला, ब्लॉक की छत और सीढ़ियों सहित कॉमन एरिया पर सभी फ्लैट धारकों का होगा हक

डीडीए के ब्लॉकों के कॉमन एरिया पर अब सभी फ्लैट मालिक का हक होगा.

डीडीए के ब्लॉकों के कॉमन एरिया पर अब सभी फ्लैट मालिक का हक होगा.

DDA News: दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) ने ब्लॉक की छत और सीढ़ियों सहित कॉमन एरिया को लेकर होने वाले रोज-रोज के झगड़ों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. डीडीए के मुताबिक, अब कॉमन एरिया पर सभी फ्लैट धारकों (Flat Holders) का हक होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) ने अपनी इमारतों में छत, सीढ़ियों (Stairs) आदि के कॉमन एरिया को लेकर बार-बार की होने वाली शिकायतों को लेकर बड़ा फैसला किया है. डीडीए ने स्पष्ट किया है कि ब्लॉक की छत, सामान्य सीढ़ी सहित कॉमन एरिया ब्लॉक के सभी निवासियों या मालिकों के लिए समान रहेंगे और किसी विशेष रेजिडेंट या फ्लैट धारकों (Flat Holders) द्वारा विशेष रूप से उपयोग नहीं किया जा सकता है.

    इंडियन एक्सप्रेस ने डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि कॉमन एरिया के इस्तेमाल को लेकर विवाद होते रहे हैं और उन्हें नियमित रूप से पड़ोसियों की ओर से शिकायतें मिलती रही थीं. आवंटी सामान्य स्थानों तक पहुंच, छत के अधिकार, कुछ आवंटियों द्वारा अनधिकृत और अवैध निर्माण, छत पर सौर पैनलों की स्थापना की अनुमति पर स्पष्टीकरण मांग रहे थे. वैसे डीडीए की मौजूदा नीति घरेलू इस्तेमाल के लिए सौर पैनलों की स्थापना की अनुमति देती है. इस बाबत उपराज्यपाल अनिल बैजल, डीडीए उपाध्यक्ष अनुराग जैन और वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में गत मंगलवार को प्राधिकरण की बैठक में निर्णय लिया गया.

    डीडीए कर रहा ये काम
    डीडीए ने नबी करीम मेट्रो स्टेशन में 3,000 कारों के लिए एक बहु-स्तरीय पार्किंग सुविधा के प्रस्तावित निर्माण की बाधा को भी दूर कर दिया है. यह सुविधा सदर क्षेत्र में रहने वाले लोगों और व्यापारियों के लिए मददगार होगी. थोक बाजारों के नजदीक होने के कारण सदर क्षेत्र और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास वाहनों का भारी दबाव होता है.

    ग्रेटर नोएडा में मॉल, होटल या ऑफिस कॉम्प्लेक्स के लिए प्लॉट खरीदने का सुनहरा मौका, अथॉरिटी ने लॉन्‍च की 9 स्‍कीम

    एक वरिष्ठ डीडीए अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में पार्किंग की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी करने के लिए प्राधिकरण ने ईदगाह रोड पर बहु-स्तरीय कार पार्किंग के लिए 2.6 हेक्टेयर भूमि के उपयोग को ‘रेजिडेंशियल से ट्रांसपोर्टेशन’ में तब्दील करने को अंतिम मंजूरी दे दी है. इस प्रस्तावित बदलाव से नॉर्थ एमसीडी और डीएमआरसी को नबी करीम मेट्रो स्टेशन पर मल्टीलेवल कार पार्किंग के निर्माण में मदद मिलेगी. साथ ही बताया कि अब इसे अधिसूचना के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय को भेजा जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज