लाइव टीवी

बंद रहेंगे IGI Airport के ये टर्मिनल, सिर्फ T-3 से होगा विमानों को आवागमन
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 7:48 PM IST
बंद रहेंगे IGI Airport के ये टर्मिनल, सिर्फ T-3 से होगा विमानों को आवागमन
COVID-19 के खिलार्फ जारी जंग को देखते हुए टर्मिनल थ्री (Terminal 3) पर व्‍यापक स्‍तर पर इंतजामात किए गए हैं.

COVID-19 के खिलार्फ जारी जंग को देखते हुए टर्मिनल थ्री (Terminal 3) पर व्‍यापक स्‍तर पर इंतजामात किए गए हैं.

  • Share this:
नई दिल्‍ली: दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) से फ्लाइट ऑपरेशन बहाल करने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है. चूंकि फिलहाल एक तिहाई विमानों का परिचालन शुरू किया जा रहा है. लिहाजा, दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने सिर्फ टर्मिनल थ्री से सभी विमानों से विमानों का आवागमन कराने का फैसला लिया है. फैसले के तहत, फिलहाल आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल एक और दो से विमानों का परिचालन बंद रहेगा. वहीं, COVID-19 के खिलार्फ जारी जंग को देखते हुए टर्मिनल थ्री पर व्‍यापक स्‍तर पर इंतजामात किए गए हैं.

एयरलाइंस के लिए टर्मिनल थ्री में निर्धारित हुआ अलग गेट
सोशल डिस्‍टेंसिंग को ध्‍यान में रखते हुए एयरपोर्ट पर हर एयरलाइंस के लिए अलग इंट्रेंस गेट और चेक-इन काउंटर का निर्धारण किया गया है. नई व्‍यवस्‍था के तहत, विस्‍तारा और इंडिगो एयरलाइंस के यात्रियों के लिए गेट संख्‍या 1 और 2 निर्धारित किया गया है. विस्‍तारा एयरलाइंस को रो A में चेक-इन काउंटर दिए गए हैं, वहीं, इंडिगो एयरलाइंस के यात्रियों को B और C रो स्थिति चेक-इन काउंटर आवंटित किए गए हैं. एयर एशिया और एयर इंडिया के यात्री गेट संख्‍या 3 और 4 से प्रदेश कर क्रमश: D और E-F रो स्थिति चेक-इन काउंटर का इस्‍तेमाल करेंगे. स्‍पाइस जेट और गो एयरलाइंस सहित अन्‍य घरेलू उड़ानों के मुसाफिर टर्मिनल में दाखिल होने के लिए गेट नंबर 5 का इस्‍तेमाल करेंगे और G और H रो से अपना चेक-इन कराएंगे.

टर्मिनल 3 के फोर कोर्ट रिया में बनाई गई डिसइनफेक्‍ट टनल



एयरपोर्ट पर बैगेज ट्रॉली को संक्रमण से मुक्‍त करने के लिए फोरकोर्ट एरिया में एक डिसइनफेक्‍टेंट टनल बनाई गई है. इस टनल की मदद से इस्‍तेमाल के बाद सभी बैगेज ट्राली को डिसइनफेक्‍ट किया जाएगा. इतना ही, एयरपोर्ट के एराइवल हॉल में मौजूद ट्राली को डिसइंफेक्‍ट करने के लिए एयर साइट पर भी एक डिसइनफेक्‍टेंट टनल बनाई गई है. एयरपोर्ट पर मुसाफिरों के बैगेज को संक्रमण मुक्‍त करने के लिए बैगेज बेल्‍ट में डिसइनफेक्‍ट टनल बनाई गई है. इसके अलावा, एयरपोर्ट पर दस्‍तावेजों की जांच से पहले मुसाफिरों की थर्मल स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था की गई है. इसके अलावा, टर्मिनल गेट पर दस्‍तावेजों की जांच कर रहे मुसाफिरों को सेनेटाइजर उपलब्‍ध कराया गया है.



हर टच पॉइंट पर उपलब्‍ध होगा सैनिटाइजर
टर्मिनल में सोशल डिस्‍टेंसिंग के लिहाज से मुसाफिरों के आवागमन के लिए मार्किंग की गई है. सभी क्‍यॉस मशीन के पास सेनेटाइजर रखा जा रहा है, जिससे मशीन के इस्‍तेमाल से पहले मुसाफिर अपने हाथ सैनिटाइज कर सकें. इसके अलावा, चेक-इन हॉल के हर टच पॉइंट पर सेनेटाइजर उपलब्‍ध कराया जा रहा है. सिक्‍योरिटी पॉइंट की कतारों को सोशल डिस्‍टेंसिंग के आधार पर नए सिरे से बनाया गया है. सभी इमीग्रेशन और सीआईएसएफ के जवानों को पीपीई किट उपलब्‍ध कराई जा रही हैं. इसी तरह, सिक्‍योरिटी होल्‍ड एरिया में सोशल डिस्‍टेंसिंग को ध्‍यान में रखते हुए फूट कोर्ट, लिफ्ट और सीट्स के इस्‍तेमाल को लेकर नई रणनीति बनाई गई है. इतना ही नहीं, एयरपोर्ट पर सभी मुसाफिरों के लिए एचओआई एप्लिकेशन को अनिवार्य किया जा रहा है.

 

 

यह भी पढ़ें:

आज से इन शहरों के लिए करा सकेंगे फ्लाइट में बुकिंग, 25 मई से सिर्फ एक तिहाई उड़ानें होंगी शुरू

विमानन मंत्रालय ने तय किया फ्लाइट्स का किराया, तीन महीने तक बस इतना ही होगा एयर फेयर
First published: May 21, 2020, 7:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading