Smog का कहरः दिल्ली के बाद अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी 5 नवंबर तक स्कूल बंद
Delhi-Ncr News in Hindi

Smog का कहरः दिल्ली के बाद अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी 5 नवंबर तक स्कूल बंद
प्रदूषण के चलते काफी दिनों से अभिभावक स्कूलों को बंद करने की मांग कर रहे थे. (प्रतीकात्मक फोटो)

जिलाधिकारी (DM) ने निकाला आदेश (Order), कहा- नहीं माना तो स्कूलों (Schools) के ‌खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई.

  • Share this:
नोएडा. दिल्ली- एनसीआर (Delhi-NCR) में बढ़ते प्रदूषण से हर तरफ कोहराम मचा हुआ है. इसी बीच गौतम बुद्ध (Gautam Buddha Nagar) नगर प्रशासन ने जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने वायु प्रदूषण (air pollution) की वजह से नोएडा और ग्रेटर के सभी स्कलों को 5 नवंबर तक बंद करने को कहा है. आदेश के अनुसार, नर्सरी से लेकर बारहवीं क्लास तक के स्कूलों में छुट्टी की गई है.

जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने रविवार को बताया कि पीएम 10 व पीएम 2.5 के अधिक पाए जाने की वजह से नोएडा और ग्रेटर में प्रदूषण ने विकराल रूप धारण कर लिया है. ऐसे में जिलाधिकारी ने 4 और 5 नवंबर के लिए जनपद के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है.

आदेश न मानने वालों के खिलाफ होगी कार्रावई
राकेश चौहान ने बताया कि जो भी स्कूल इस आदेश का उल्लंघन करते हुए पाए जाएंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को उनके अभिभावक अपने निजी वाहनों से या बसों से छोड़ने जाते हैं, जिसकी वजह से भी वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. दो दिन के लिए स्कूल बंद होने पर ये वाहन नहीं चलेंगे. इससे वायु प्रदूषण में कमी आएगी.



आदेश की कॉपी
आदेश की कॉपी




वायु गुणवत्ता खराब
दरअसल, दिवाली के बाद से ही दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण के कारण हवा काफी खराब हो गई है. वायु गुणवत्ता के खराब होने के कारण अभिभावक भी स्कूल बंद करने की मांग कर रहे थे. स्कूलों में पिछले एक सप्ताह से आउटडोर ऐक्टिविटी लगभग बंद थी. यही वजह है कि शनिवार-रविवार की छुट्टी के बाद जिला प्रशासन ने अगले 2 दिनों के लिए छुट्टी का ऐलान कर दिया.

ये भी पढ़ें-   दिल्ली बना गैस चैंबरः अब कैट-2 पायलट ही उड़ा सकेंगे विमान, 32 फ्लाइट्स डायवर्ट

छठ पर यमुना की डरावनी तस्वीर, खतरनाक झाग में महिलाओं ने दिया सूर्य को अर्घ्य

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading