लाइव टीवी

नहीं बदलेगी अरविंद केजरीवाल कैबिनेट, सभी पुराने मंत्री ही होंगे रिपीट
Delhi-Ncr News in Hindi

विक्रांत यादव | News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 11:48 PM IST
नहीं बदलेगी अरविंद केजरीवाल कैबिनेट, सभी पुराने मंत्री ही होंगे रिपीट
अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन रामलीला मैदान में किया जाएगा. (फाइल फोटो)

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) 16 फरवरी को लगातार तीसरी बार दिल्‍ली (Delhi) के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सूत्रों के मताबिक अरविंद केजरीवाल की नई सरकार में सभी पुराने मंत्री रिपीट किए जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 11:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) 16 फरवरी को लगातार तीसरी बार दिल्‍ली (Delhi) के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सूत्रों के मुताबिक अरविंद केजरीवाल की नई सरकार में सभी पुराने मंत्री रिपीट किए जाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन रामलीला मैदान (Ramlila Maidan) में किया जाएगा. वर्ष 2015 में भी अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान में ही सीएम पद की शपथ ली थी.

इससे पहले आप के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने बुधवार को बताया कि अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को रामलीला मैदान में भव्य समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. सिसोदिया ने संवाददाताओं से कहा कि कार्यक्रम में केजरीवाल के साथ सभी कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे. सिसोदिया ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह रविवार सुबह 10 बजे होगा. उन्होंने लोगों से भारी संख्या में आकर कार्यक्रम में शामिल होने का अनुरोध किया. यह तीसरी बार होगा जब केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे.

 मंत्रियों के विभागों का बंटवारा बाद में किया जाएगा
इससे पहले बुधवार सुबह अरविंद केजरीवाल दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से मिलने पहुंचे. उन्होंने दिल्ली के उपराज्यपाल से मिलकर सरकार गठन का दावा पेश किया. साथ ही शपथ ग्रहण की तारीख की जानकारी भी दी. अरविंद केजरीवाल का मानना है, 'जिस सरकार के काम पर हम दोबारा जीत कर आए हैं ऐसे में उन्हीं लोगों को दोबारा मंत्री बनाया जाना चाहिए. मंत्रियों के विभागों का बंटवारा बाद में किया जाएगा.'

इस तरह अरविंद केजरीवाल का मंत्रिमंडल अब कुछ ऐसा होगा -
अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री
मनीष सिसोदिया, उप मुख्यमंत्रीसतेंद्र जैन
गोपाल राय
कैलाश गहलोत
इमरान हुसैन
राजेंद्र पाल गौतम

सुबह हुई विधायकों की बैठक
इससे पहले बुधवार की सुबह AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास पर पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई थी. बैठक में नवनिर्वाचित विधायकों ने ‘आप’ के विधायक दल के नेता का चुनाव किया. इस बैठक में केजरीवाल के शपथ ग्रहण को लेकर बातचीत की गई. कई विधायक जहां 14 फरवरी को शपथ ग्रहण के पक्ष में थे, वहीं कुछ लोगों का कहना था कि 16 फरवरी की तारीख तय की जाए. अंत में 16 फरवरी पर सहमति बनी.

मंगलवार को हुई मतगणना में आप को विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत मिली और पार्टी ने दिल्ली की 70 सीटों में से कुल 62 सीटों पर जीत दर्ज की. आप नेता मनीष सिसोदिया ने मतदाताओं का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, 'दिल्ली के लोगों को दिल से बधाई, जिसने काम की राजनीति को बहुत बड़ा सम्मान दिया है.' शाहीन बाग, संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के इर्द गिर्द रहे भाजपा के चुनाव प्रचार को लेकर पार्टी पर निशाना साधते हुए सिसोदिया ने कहा कि लोगों ने नफरत की राजनीति को खारिज किया है. उन्होंने कहा, 'केजरीवाल का कार्य विकास का मॉडल है. इसने साबित किया है कि देशभक्ति का मतलब आपके बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा और जनता के लिए किया गया कल्याणकारी कार्य है.'

दिल्ली में AAP ने जीती 62 सीटें  
आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल की अगुआई में आम आदमी पार्टी ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ सत्‍ता में वापसी की है. 70 सदस्‍यीय विधानसभा में AAP ने 62 सीटों पर कब्‍जा जमाया है. वहीं, BJP को आठ सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस का लगातार दूसरी बार खाता नहीं खुल सका.

ये भी पढ़ें :- 

MP में भीड़ की हिंसा में घायल चार किसानों को एक-एक लाख का मुआवजा

संजय सिंह बोले- दिल्ली ने बता दिया उनका बेटा आतंकवादी नहीं, कट्टर देशभक्त है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 5:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर