• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Unlock: दिल्‍ली में आज से खुलेंगे साप्ताहिक बाजार, जानें क्‍या हैं नई शर्तें

Delhi Unlock: दिल्‍ली में आज से खुलेंगे साप्ताहिक बाजार, जानें क्‍या हैं नई शर्तें

अनलॉक के तहत दिल्‍ली में अब सबकुछ खुल गया है.

अनलॉक के तहत दिल्‍ली में अब सबकुछ खुल गया है.

Delhi Weekly Market Reopen: दिल्ली सरकार ने अनलॉक (Delhi Unlock) के तहत राजधानी के साप्ताहिक बाजारों को खोलने की अनुमति दे दी है. यह बाजार सोमवार यानी 9 अगस्‍त से खुलेंगे. वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने लोगों से अपील की है कि कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें, ताकि कोरोना संक्रमण का खतरा न रहे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर की धीमी होती रफ्तार को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक और बड़ी रियायत का ऐलान किया है. अनलॉक (Delhi Unlock) की प्रक्रिया के तहत 9 अगस्‍त यानी सोमवार से दिल्ली सरकार ने साप्ताहिक बाजारों (Weekly Markets) को भी खोलने की अनुमति दे दी है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि गरीब और जरूरतमंद लोगों की आवश्यकताओं को देखते हुए सरकार ने वीकली मार्केट्स को खोलने का विचार किया है. सरकार को इन लोगों के प्रति संवेदनशील है.

    सीएम केजरीवाल ने अपने ट्वीट के जरिये साप्ताहिक बाजारों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की बात भी दोहराई. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि गरीब और जरूरतमंद लोगों की रोजी-रोटी इन साप्ताहिक बाजारों पर निर्भर होती है. सरकार इन लोगों के प्रति गंभीर है, लेकिन यह भी ध्यान रखना जरूरी है कोविड प्रोटोकॉल का पालन सख्ती से किया जाए. उन्होंने दिल्लीवासियों से अपील की कि बाजारों में या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइंस का पालन करें. मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंस के नियमों का उल्लंघन न करें.

    ये हैं शर्तें
    >> आज से ऑथराइज्‍ड साप्ताहिक बाजार लग सकते हैं, लेकिन रोड साइड्स पर कोई भी बाजार नहीं लगेगा.
    >> बाजारों को लेकर एक एसओपी बनी है, जिसका सख्ती से पालन किया जाएगा.
    >> जिन जगहों पर साप्ताहिक बाजार लगाने की मंजूरी दी गई है, उन्हीं जगहों पर ही बाजार लगाए जा सकते हैं. ये साप्ताहिक बाजार पास के ग्राउंड्स, स्कूल ग्राउंड में लगाए जा सकते हैं.
    >> सभी साप्‍ताहिक बाजारों में रैंडम टेस्टिंग की व्यवस्था करने के निर्देश डीडीएमए ने दिए हैं.

    दिल्‍ली अब पूरी तरह से अनलॉक
    बता दें कि दिल्ली में पिछले महीने से ही अनलॉक की प्रक्रिया के तहत सरकार ने बाजारों को खोलने की अनुमति दे दी है. साथ ही दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों को भी पूरी क्षमता के साथ चलाए जाने का भी आदेश जारी कर दिया गया है. लेकिन इस बीच कई बाजारों में कोरोना गाइडलाइंस का पालन न होता देख कई बार इन्हें बंद करने की भी नौबत आ चुकी है. लाजपत नगर, लक्ष्मी नगर, मंगल बाजार समेत कई इलाकों के बाजारों में स्थानीय प्रशासन ने बार-बार चेतावनी के बावजूद कोरोना गाइडलाइंस के उल्लंघन पर बाजारों को कुछ-कुछ दिनों के अंतराल के लिए बंद करने का आदेश दिया था. वहीं, दिल्ली मेट्रो में भी यात्रियों के खड़े होकर सफर करने पर पाबंदी है. इसके साथ दिल्‍ली तकरीबन अनलॉक हो चुकी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज